फीचर्डराष्ट्रीय

पीएम मोदी बोले- उर्जित पटेल ने बैंकिंग प्रणाली को अराजकता से निकाला, हम उन्हें हमेशा याद करेंगे

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उर्जित पटेल की तारीफ करते हुए कहा है कि हम उन्हें और उनके काम को याद करेंगे। उन्होंने कहा कि उर्जित पटेल ने भारतीय अर्थव्यवस्था में बड़े बदलाव किए हैं।

पीएम मोदी बोले- उर्जित पटेल ने बैंकिंग प्रणाली को अराजकता से निकाला, हम उन्हें हमेशा याद करेंगे

नरेंद्र मोदी ने कहा कि उर्जित पटेल ने बैंकिंग प्रणाली को अराजकता से निकाला और अनुशासन सुनिश्चित किया। यही नहीं वह उर्जित ही थे  जिनके नेतृत्व में रिजर्व बैंक ने वित्तीय मोर्चे पर स्थिरता कायम की। मोदी ने पटेल की तारीफ करते हुए कहा कि वह एक पेशेवर और निष्कलंक अधिकारी रहे हैं। उर्जित के इस्तीफे के अप्रत्याशित कदम के कारण मौजूदा सरकार में गहमा-गहमी तेज हो गई है। पटेल ने इस्तीफे को निजी कारण बताया है। उन्होंने कहा कि आरबीआई में अपनी सेवाएं देकर मैं खुद को सम्मानित महसूस करता हूं। पटेल आरबीआई के 24वें गवर्नर थे।

नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा है कि डॉ उर्जित पटेल मैक्रो-इकोनॉमिक मुद्दों की गहरी समझ रखने के साथ-साथ एक बहुत ही उच्च क्षमता वाले अर्थशास्त्री भी हैं। उन्होंने बैंकिंग प्रणाली को अराजकता से निकाला साथ ही इसे अनुशासन के लिए प्रेरित किया। उनके नेतृत्व में, आरबीआई वित्तीय स्थिरता लाने में सफल हुई। वह रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में लगभग 6 वर्षों के लिए उप गवर्नर और गवर्नर के रूप में रहे हैं। अपने पीछे एक महान विरासत छोड़ रहे हैं।

अरुण जेटली ने भी  उर्जित की तारीफ में किया ट्वीट
वहीं दूसरी तरफ वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी उनके कार्यकाल की तारीफ करते हुए लिखा है कि सरकार उर्जित के देश के विकास और अर्थव्यवस्था में उठाए गए कदमों की सराहना करती है। जेटली ने दो ट्वीट कर पटेल को बेहतरीन जीवन पब्लिक लाइफ के लिए दुआएं की हैं। उन्होंने कहा कि वह एक बेहतरीन अर्थशास्त्री हैं और मुझे खुशी है कि मुझे उनके साथ काम करने का मौका मिला। बता दें कि उर्जित ने अगस्त 2016 गवर्नर का पदभार संभाला था। वह आरबीआई के गवर्नर बनाए जानेे से पहले डिप्टी गवर्नर के पद पर कार्य कर रहे थे।

Related Articles

Back to top button