Business News - व्यापार

पीयूष गोयल ने कहा- कांग्रेस ने अर्थव्यवस्था को किया बरबाद, हमने संभाला

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन के नॉन-परफॉर्मिंग एसेट्स (NPA) पर जवाब देने के बाद एक बार फिर सियासी माहौल गरमा गया है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इसके लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के राज में अर्थव्यवस्था की स्थ‍िति बिगड़ी है, लेकिन हमने इसे सुधारा है.

बुधवार को भाजपा मुख्यालय में पीयूष गोयल ने प्रेस कांफ्रेंस की. इसमें उन्होंने कहा, ”कांग्रेसी नेताओं को आलू प्याज के बारे में पता नहीं. आलू-प्याज के साइज के बारे में पता नहीं. ये लोग अर्थव्यवस्था कितना समझते होंगे, इसको लेकर भी शक है.”

कांग्रेस की तरफ से लगातार एनपीए को लेकर एनडीए पर किए जा रहे हमलों को लेकर भी उन्होंने बात रखी. पीयूष ने कहा कि ये लोग झूठ के आधार पर जनता को गुमराह कर रहे हैं. लेकिन सच्चाई यह है कि कांग्रेस की सरकार के दौरान ही NPA बढ़ा. क्योंकि इसी दौरान उन लोगों को लोन दिया गया, जो चुका नहीं पा रहे थे.

हमारी सरकार आने के बाद इन मामलों पर कार्रवाई की गई. इसके बाद ही बड़े-बड़े लोगों ने लोन चुकाना शुरू कर दिया. उन्होंने कहा कि जब 2014 में हमारी सरकार आई, तो बैंक‍िंग और अर्थव्यवसस्था काफी नाजुक स्थिति में थी.

इसके बाद प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री ने बड़ी सूझ-बूझ के साथ जनता के हित में कई फैसले लिए. इससे अर्थव्यवस्था और बैंक‍िंग व्यवस्था को मजबूत किया गया.

पीयूष गोयल ने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि 2006 से 2014 के बीच लोन बांटने की कहानी खूब चली. कांग्रेस की सरकार ने अनाप-शनाप लोन दिए. इस दौरान 18 लाख करोड़ से 53 लाख करोड तक लोन दिए गए.

इसके चलते बैंक‍िंग व्यवस्था लचर हुई. अर्थव्यवस्था की स्थ‍िति बिगड़ी. लेकिन हमारी सरकार आई, तो तब हमने कार्रवाई की. इससे जो लोग लोन नहीं चुका रहे थे, उन्होंने भी लोन चुकता किया. उनकी संपत्त‍ि जब्त की गई. सरकार ने 4 सालों में बहुत सी योजनाएं शुरू की हैं.

Related Articles

Back to top button