State News- राज्यउत्तर प्रदेश

पुजारी ने मंदिर में टांगी तख्ती, जाति विशेष के लोगों की एंट्री पर रोक

हमीरपुर के मौदहा थाना सिसोलर क्षेत्र के ग्राम गुढ़ा के मंदिर के पुजारी ने मंदिर के द्वार पर ऐसी तख्ती टांग दी जिसे देखकर बवाल मच गया। जिस किसी की नजर तख्ती पर पड़ी वहीं हाय-तौबा करने लगा।

 
पुजारी ने मंदिर में टांगी तख्ती, जाति विशेष के लोगों की एंट्री पर रोकहमीरपुर के मौदहा थाना सिसोलर क्षेत्र के ग्राम गुढ़ा की यह खबर आग की तरह पूरे इलाके में फैल गई। इसके बाद मंदिर के बाहर भीड़ जमा हो गई। मामले ने ऐसी तूल पकड़ी कि डीएम ने घटना का संज्ञान लिया और जांच पुलिस व कानूनगो व लेखपाल के जरिए करवाई है। जानकारी के मुताबिक मंदिर में अखंड रामायण पाठ चल रहा था। इसी को लेकर जाति विशेष के लोगों के प्रवेश की मनाही को संबंध में पंडित ने मंदिर के द्वार पर एक तख्ती लिखित संदेश के साथ टांग दी। इस पर लोगों ने अलग-अलग प्रतिक्रियाएं दी। मामला तूल पकड़ता देख पुजारी सफाई देने लगा कि उसने शराब पीकर आए युवक को रामायण पढ़ने से मना किया था। जिसका गलत अर्थ निकाला जा रहा है।
जानकारी के मुताबिक गुढ़ा में जुलाई से रामजानकी मदिर में अखंड रामायण का पाठ चल रहा है। इस स्थान पर चल रही रामायण में उस समय मामला तनाव पूर्ण हो गया, जब एक शराब पीकर आए युवक को पुजारी ने भगा दिया। पुजारी ने दरवाजे में एक तख्ती लिखकर टांग दी कि जाति विशेष के लोगों का मंदिर के अंदर रामायण पढ़ने आने पर रोक है। इस तख्ती के लग जाने से तरह तरह चर्चाएं फैल गईं। कुछ लोगों ने इसका विरोध शुरू कर दिया। विरोध की भनक लगते हीे पुजारी ने आनन-फानन में तख्ती को वहां से हटा दिया।

तुगलकी फरमान के चलते लोगों में आक्रोश

इस तुगलकी फरमान के चलते जहां लोगों में आक्रोश है। ग्राम निवासिनी छात्रा नीलम प्रजापति ने बताया कि उसे यह कहकर वहां से भगा दिया कि केवल बड़ी जाति के लोगों को ही पढ़ना है। तुम पढ़ने ना आना। इसी तरह चुनकू ने बताया कि वह मंदिर रामायण पढ़ने जा रहा था। तभी पुजारी ने हाथ पकड़ कर उठा दिया।

पुजारी कुंवर बहादुर ने बताया कि मंदिर उसके पूर्वजों का है। आज तक किसी को भी पूजा करने व अंदर जाने से मना नहीं किया गया। केवल शराब पीकर व मांस मदिरा करने आने वाले लोगों को मना किया गया है। मंदिर की पवित्रता नष्ट न हो। 

शराब पीकर मंदिर में प्रवेश न देने की बात आई 

उपजिलाधिकारी सुरेश कुमार मिश्रा ने बताया कि घटना को संज्ञान लेकर लेखपाल, कानूनगो व थाना प्रभारी सिसोलर राजेश कुमार सिंह को मौके पर भेज रिपोर्ट देेने को कहा गया था। जिस पर उन्होंने बताया कि मंदिर में कुछ अराजक लोग जो शराब पीकर मंदिर के अंदर प्रवेश करते थे उन्हें मना किया गया था।
कांग्रेसियों ने कार्रवाई की मांग की 
मौदहा कस्बे के कांग्रेस नेता ने उपजिलाधिकारी को ज्ञापन देकर ग्राम गढ़ा के मंदिर में जाति विशेष को प्रवेश न देने पर कार्रवाई किए जाने की मांग की है। कस्बा निवासी कांग्रेसी नेता ओम प्रकाश सोनकर ने उपजिलाधिकारी सुरेश कुमार मिश्रा को ज्ञापन देकर कहा कि ऐसे मामलों में कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। 
 
 

Related Articles

Back to top button