जीवनशैली

पुरे दिन करें ये 4 काम, तेजी से कम होगा वजन

भागदौड़ भरी जिंदगी में समय की कमी के कारण लोग अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाते हैं. इस कारण अधिकतर लोग मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं. कई लोग वजन घटाने की कोशिश तो करते हैं, लेकिन उसमें सफल नहीं हो पाते हैं, क्योंकि वजन घटाना कोई जादू की छड़ी नहीं कि घुमाई और वजन कम हो जाए. आपको अगर सही मायने में वजन घटाना है, तो अपनी रूटीन को सही तरीके से प्लान करना होगा. आप दिनभर में क्या खाते हैं, उस पर भी खास ध्यान देना होगा.

इन टिप्स को फॉलो कर के वजन कम कर सकते हैं-

1. गुनगुना पानी पीने से करें दिन की शुरुआत- अगर आप सुबह उठकर गुनगुना पानी नहीं पीते हैं, तो आज से पीना शुरू कर दें. गुनगुना पानी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है और आपका बॉडी फैट जल्दी बर्न होता है. अगर पानी पीना पसंद नहीं तो आप पानी में नींबू का रस डालकर भी पी सकते हैं.  इसके अलावा पानी में एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर पी सकते हैं. इससे वजन जल्दी कम होता है.

2. थोड़े-थोड़े समय में खाते रहें- अगर आपको लगता है कि भूखा रहने से आपका वजन जल्दी घटेगा तो यह आपकी गलत फहमी है. वजन कम करने के लिए थोड़े- थोड़े समय में हेल्दी और लाइट चीजों को सेवन करते रहें. इससे दिनभर आपका पेट भरा रहेगा और मेटाबॉलिज्म भी सही तरीके से काम कर सकेगा.  मेटाबॉलिज्म के सही तरीके से काम करने पर कैलोरी ज्यादा जल्दी बर्न होती हैं. इसलिए दिन में 3 बार ज्यादा और अनहेल्दी खाने के बजाए दिनभर में 6-7 बार लाइट और हेल्दी चीजों का सेवन करें.

3. खाने में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा बढ़ाएं- वजन कम करने के लिए आपको अपने खाने में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा बढ़ानी जरूरी है. प्रोटीन और फाइबर को पचाने में ज्यादा वक्त लगता है, जिस कारण आपको अपना पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है. इसके चलते आप कुछ भी जंक फूड खाने से बच जाते हैं. अंडे, मछली, चिकन, दाल आदि में ज्यादा मात्रा में प्रोटीन होता है. वहीं फाइबर के लिए आप हरी सब्जियां, नट्स और संतरा खा सकते हैं.

4. सात बजे के बाद नमक खाने से बचें- रात के समय ज्यादा नमक वाला खाना खाने से बचें. रात में ज्यादा नमक वाला खाना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, वजन कम करने के लिए रात में हमेशा हल्के खाने का सेवन करना चाहिए, क्योंकि उस समय हमारे मेटाबॉलिज्म के काम करने की क्षमता धीमी हो जाती है.

Related Articles

Back to top button