व्यापार

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज फिर इजाफा, जानिए कितने बढ़े दाम

तेल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी जारी है। गुरुवार को एक बार फिर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ है। दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 10 पैसे का इजाफा हुआ है, जबकि डीजल के दाम 27 पैसे बढ़े हैं। अब राजधानी में पेट्रोल की कीमत 82.36 रुपये और डीजल की कीमत 74.62 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज फिर इजाफा, जानिए कितने बढ़े दामवहीं, मुंबई में भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ है। यहां पेट्रोल की कीमतों में 9 पैसे और डीजल की कीमतों में 29 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। अब मुंबई में पेट्रोल की कीमत 87.82 रुपये और डीजल की कीमत 78.22 रुपये प्रति लीटर हो गई है।  वैसे तो पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमतों में हर रोज कुछ न कुछ बढ़ोतरी हो रही है, लेकिन खास बात ये है कि केंद्र सरकार ने जब से तेल की कीमतें घटाई हैं, तब से पेट्रोल की कीमतों में कम और डीजल की कीमतों में ज्यादा इजाफा देखने को मिल रहा है।  इससे पहले बुधवार को सिर्फ डीजल के दामों में ही बढ़ोतरी देखने को मिली थी, जबकि पेट्रोल के दाम नहीं बढ़े थे। बुधवार को दिल्ली में डीजल के दाम 24 पैसे और मुंबई में डीजल के दामों में 25 पैसे की बढ़ोतरी हुई थी।

बता दें कि 4 अक्टूबर को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 2.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की थी। इसके साथ ही कई राज्यों ने भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 2.50 रुपये की कटौती की थी। लेकिन अब एक बार फिर तेल के दाम बढ़ने शुरू हो गए हैं। दरअसल, हर रोज तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का सबसे बड़ा कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में बढ़ोतरी है।

Related Articles

Back to top button