जीवनशैली

पेट के निचले हिस्से की चर्बी को जल्दी करना है दूर, तो अपनाएं ये उपाय

कुछ महिलाओं के पेट के निचले हिस्से पर चर्बी जमा हो जाती है। आप कैसे पेट के निचले हिस्से की चर्बी को  हटा सकते हैं। जैसा कि आप सभी जानती होगी कि बच्चा होने के बाद से हम महिलाओं का मोटापा बढ़ने लगता हैं जिसकी वजह मर्द कम पसंद करने लगते हैं क्योकि मर्दों को स्लिम लड़कियां ही पसंद होती हैं। ऐसे में आपका फिट होना बेहद जरुरी हैं।
अपनाएं ये उपाय:
# ओमेगा 3 फैटी एसिड शरीर के लिए काफी लाभकारी होता है। मांसाहारी लोग इसे मछली के जरिए ले सकते हैं। मछलियों में यह प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। 
# इसके अलावा जो लोग शाकाहारी हैं वे अखरोट, पत्ता गोभी व फूल गोभी आदि का सेवन कर सकते हैं। 
# अगर आप सोचते हैं कि हजार पुशअप्स या क्रंचेज मार लेंगे या कोई भी हेवी एक्सरसाइज करेंगे तो आपकी चर्बी कम हो जाए तो आप बिल्कुल गलत हैं। 
# एक्सरसाइज ऐसी करें जिससे शरीर के सभी हिस्सो की मांसपेशियों में गतिविधि हो। बेली फैट कम करने के लिए कोई भी कार्डियोवास्कुलर एक्सरसाइज फायदेमंद होगी।
# अगर आप बहुत अधिक तनाव में रहते हैं, तो शरीर में कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है। विटामिन सी युक्त आहार के सेवन से शरीर में कोर्टिसोल नियंत्रित हो सकता है।
# अपने आहार में फाइबर व रेशेयुक्त आहार शामिल करें। तेल व मसाले युक्त भोजन की जगह स्टीम किया हुआ भोजन करें। खाने के सलाद जरूर लें।

Related Articles

Back to top button