व्यापार

पैसों की तंगी से जूझ रहे एअर इंडिया को मिली 1000 करोड़ की संजीवनी

नकदी के संकट से जूझ रही एअर इंडिया ने राष्ट्रीय लघु बचत कोष (एनएसएसएफ) से 1,000 करोड़ रुपये जुटाए हैं. कंपनी को अगले सप्ताह शॉर्ट टर्म लोन से 500 करोड़ रुपये और जुटाने की उम्मीद है. एयरलाइन के एक सूत्र ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. एअर इंडिया इस नगद का इस्तेमाल अपनी कार्यशील पूंजी की जरूरत को पूरा करने के लिए करेगी. इससे पहले सितंबर में एयरलाइन को सरकार से अनुपूरक अनुदान के रूप में 980 करोड़ रुपये का इक्विटी निवेश मिला था. एक अधिकारी ने कहा, “हमें पिछले सप्ताह एनएसएसएफ से कर्ज के रूप में 1,000 करोड़ रुपये मिले हैं, यह ऋण हमें काफी कम ब्याज पर प्राप्त हुआ है. हमें यह ऋण अगले साल मार्च तक चुकाना है.”

सितंबर की शुरुआत में एयरलाइन ने लघु अवधि के ऋण के जरिये 500 करोड़ रुपये जुटाने को बोलियां मांगी थीं. बोलियां जमा कराने की अंतिम तारीख 10 सितंबर थी. हालांकि कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलने के बाद इस समयसीमा को बढ़ाकर 31 अक्टूबर कर दिया गया है. सूत्र ने कहा कि अगले सप्ताह जब हम बोलियां खोलेंगे, तो हमें 500 करोड़ रुपये और जुटने की उम्मीद है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल में बढ़ी कीमतों का असर एअर इंडिया के ऑपरेशन पर हो रहा है. इसकी वजह से एअर इंडिया का घाटा और भी बढ़ने जा रहा है. अगस्त में वित्त मंत्रालय ने एअर इंडिया के उस प्रस्ताव को खारिज कर दिया था, जिसमें कंपनी ने सरकार ने एअर इंडिया में 30 हजार करोड़ रुपये निवेश करने की मांग की थी. एअर इंडिया के इस प्रस्ताव को खारिज करते हुए वित्त मंत्रालय ने कहा था कि विमानन कंपनी को अपने बिजनेस से इतर संपतियों को बेचकर पैसे जमा करना चाहिए.

Related Articles

Back to top button