जीवनशैली

पॉर्लर नहीं, किचन में मौजूद इन नेचुरल चीज़ों से चमकाएं अपनी खूबसूरती

आलू और नींबू का लिए फेसपैक

आमतौर पर आलू सभी घरों में मिल ही जाएगा। ऐसे में आप सबसे पहले आलू का पेस्ट बना लीजिए, फिर इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिला लें और इसे अपने फेस पर लगा लीजिए। इसके 15 मिनट बाद अपने फेस को सादे पानी से अच्छे स वॉश कर लें। आलू का यह पेस्ट फेस पर एक नेचुरल फेशियल ब्लीच की तरह काम करता है। यह आपके डार्क स्किन कॉम्प्लेक्शन को ब्राइट करने में भी आपकी हेल्प करता है।

ऑयली स्किन के लिए फेसपैक

विटामिन और न्यूट्रिएंस से युक्त गेहूं का आटा केवल हेल्थ के लिए नहीं, बल्कि ये आपकी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। आपकी स्किन अगर ऑयली है, तो 4 चम्मच गेहूं के आटे में, 2 चम्मच गुलाब जल, 2 चम्मच दूध और 2 चम्मच शहद अच्छे से मिक्स करके पेस्ट तैयार कर लें। फिर इस पेस्ट को अपने फेस पर अच्छे से लगा लें और फेस को सूखने के लिए छोड़ दें। फिर 10 से 15 मिनट के बाद अपने फेस को गुनगुने पानी से धो लें और इसके बाद फेस पर मॉइश्चराइजर जरूर अप्लाई करें।

दही और बेसन का फेस मास्क

किसी भी घर में ब्यूटी प्रोडक्ट्स की सभी चीज़ें बेशक मौजूद न हों, लेकिन दही और बेसन आपको आसानी से मिल जाता है। लॉकडाउन के समय आप रोजाना दही और बेसन के मास्क को फेस पर अप्लाई कर सकती हैं। आप चाहें तो फेस मास्क को बनाते वक्त उसमें एक चम्मच हल्दी मिला सकती हैं। बेसन आपकी स्किन के ग्लो को बढ़ाने का काम करता है। वहीं अगर बात की जाए दही की, तो इससे स्किन को मॉइश्चराइजर मिलता है। आप दही और बेसन का यूज सिर्फ फेस पर ही नहीं, बल्कि पूरी पर भी कर सकती हैं।

टमाटर से दूर करें एक्ने प्रॉब्लम

आपके फेस पर एक्ने हैं, तो टमाटर का पेस्ट आपके लिए बेस्ट ऑप्शन होगा। आपके फेस पर अगर एक्ने या दाग धब्बे हैं और आप नेचुरल प्रॉसेस के थ्रू इनसे छुटकारा पाना चाहती हैं, तो टमाटर का रस निकाल लें और उसको बेसन के साथ मिलाकर अच्छे से पेस्ट बना लें। फिर इसे एक्ने वाली जगह पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर अपने फेस को ठंडे पानी से धो लें और फेस पर मॉइश्चराइजर लगा लें। फेस पर ग्लो के लिए आप टमाटर का रस भी अपने पूरे फेस पर अप्लाई कर सकती हैं।

सरसों तेल दूर करेगा कई प्रॉब्लम्स

आमतौर पर सरसों के तेल का किसी न किसी तौर पर लगभग हर घर में इस्तेमाल होता है। आपकी स्किन अगर ड्राई है, तो आप थोड़ा सा सरसों का तेल अपने हाथों पर ले लीजिए। फिर सरसों के तेल से अपने फेस पर अच्छे से मसाज कर लें। इससे आप सन टैन, झुर्रियों और काले धब्बों से छुटकारा पा सकती हैं या फिर आप बेसन में एक छोटा चम्मच दही, नींबू की कुछ बूंदें और सरसों के तेल की कुछ बूंदों को एक साथ मिक्स कर लें और इसे चेहरे और गर्दन पर हफ्ते में कम से तीन बार जरूर लगाएं।

Related Articles

Back to top button