National News - राष्ट्रीयState News- राज्यउत्तर प्रदेश

पॉलिथीन मुक्त गांव का लिया संकल्प, बांट रहे कपड़े के थैले

सेक्टर-92 के ढोरका गांव के करीब 40 युवाओं ने गांव को पॉलिथीन मुक्त बनाने का संकल्प लिया है। युवा ग्रामीणों और दुकानदारों को इसका विकल्प भी दे रहे हैं। युवा अभी तक 100 घरों और 16 दुकानों में 600 से अधिक कपड़े के थैले मुफ्त में बांट चुके हैं और लोगों व दुकानदारों से पॉलिथीन का इस्तेमाल नहीं करने की शपथ दिलवा रहे हैं।

  • घरों व दुकानों में जाकर मुफ्त में थैले देने के साथ पॉलीथिन का इस्तेमाल नहीं करने की दिला रहे शपथ
  • सेक्टर-92 के ढोरका गांव के करीब 40 युवा ग्रामीणों और दुकानदारों को इसका विकल्प भी दे रहे हैं
  • गंदगी फैलने से रोकने के लिए गांव में रविवार को 60 कूड़ेदान लगाएंगे, हो चुकी है इनकी खरीद

गुड़गांव : पॉलिथीन मुक्त गांव का संकल्प लेकर सेक्टर-92 के ढोरका गांव के करीब 40 युवा ग्रामीणों और दुकानदारों को इसका विकल्प भी दे रहे हैं। युवा अभी तक 100 घरों और 16 दुकानों में 600 से अधिक कपड़े के थैले मुफ्त में बांट चुके हैं और लोगों व दुकानदारों से पॉलिथीन का इस्तेमाल नहीं करने की शपथ दिलवा रहे हैं। युवाओं ने गांव में फैलने वाली गंदगी को रोकने के लिए सफाई की मशीन और 60 कूड़ेदान लगाने की योजना बनाई है। इनकी खरीद की जा चुकी है।

आपस में बांट रहे हैं खर्च
स्वच्छ सर्वेक्षण-2019 चल रहा है। ये युवा चाहते हैं कि वे भी अपने गांव की मिसाल पेश करें। ढोरका गांव के बिजनसमैन रमेश यादव ने बताया कि युवाओं ने गांव को स्वच्छ और पॉलिथीन मुक्त बनाने का संकल्प लिया है। गांव के 100 घरों और 16 दुकानों में 600 से अधिक थैलों को बांटा जा चुका है। बाकी घरों में रविवार को बैग बांटे जाने की तैयारी की गई है। गांव को पॉलिथीन मुक्त बनाने व स्वच्छता के लिए जो रुपये खर्च हो रहा है, उसे युवा आपस में बांट ले रहे हैं।

पुराने कपड़ों से बनवाएंगे बैग
गांव में अधिकतर लोग बिजनसमैन हैं या सर्विस करते हैं इसलिए युवा रविवार के दिन ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं। गांव के ही हरकेश यादव की जींस बनाने की फैक्ट्री है। युवाओं ने घर-घर से पुराने कपड़े लेकर हरकेश की फैक्ट्री में कपड़े के बैग तैयार कराने की योजना बनाई है। इस रविवार युवा पुराने कपड़ों को घरों से इकट्ठा कर उनके बैग तैयार कराएंगे। तैयार बैगों को घर-घर तक पहुंचाया जाएगा। इसके साथ ही घरों से पॉलिथीन एकत्रित कर उनको नष्ट कराया जाएगा।

लगवाएंगे 60 कूड़ादान
पॉलिथीन मुक्त और स्वच्छता अभियान में जुटे दिनेश, जोगिंदर, महेश, कैप्टन मनीष, विजयपाल, मधुर, राकेश व अमन का कहना है कि लोग जहां-तहां कूड़ा न डालें इसलिए नीले व हरे रंग के 60 कूड़ेदान मंगवाए हैं। नीले वाले कूड़ेदान में ग्रामीण रिसाइक्लेबिल वेस्ट जैसे मेटल, पेपर व प्लास्टिक डाल सकेंगे, जबकि ग्रीन वाले हिस्से में ऑर्गेनिक वेस्ट जैसे गार्डन वेस्ट व फूड डाल सकेंगे। ये कूड़ेदान रविवार को गांव की गलियों और सार्वजिनक जगहों पर लगाए जाएंगे। उनका मानना है कि पॉलिथीन और गांव में फैली रहने वाली गंदगी से लोगों के स्वास्थ्य और पर्यावरण को नुकसान पहुंचता है।

Related Articles

Back to top button