Travel News - पर्यटन

प्रकृति की खूबसूरती में बसा ये शहर कहलाता है ‘लैंड ऑफ गॉड’, जरूर जाएं किन्नौर

पहाड़ों पर घूमना हर किसी को पसंद होता है। यहां की हसीन वादियां और मनमोहक सौन्दर्य बहुत ही अद्भुत होते हैं। इन्हीं पहाड़ों पर बसी है अद्भुत जगह किन्नौर। जहां पर आसमान छूते पहाड़, कलकल बहती नदियां, झरने, यहां का जनजीवन सब कुछ रोमांचक लगता है। इस खूबसूरत जगह को देवों की भूमि भी कहते हैं। तो आइए जाने इस अद्भुत जगह के बारे में।

किन्नौर को देव भूमि भी कहते हैं
किन्नौर को देवों की भूमि भी कहते हैं। किन्नौर की भूमि पर हिंदू और बौद्ध धर्म दोनों का अद्भुत संगम देखने को मिलता है। हिंदू धर्म के लोग यहां पर भगवान शिव के दर्शन के लिए यहां आते हैं। यहां पर पांडवों को लेकर भी अनेक कहानियां प्रचलित हैं। इसके अलावा यहां पर बौद्ध धर्म के बहुत से पुराने मोनेस्ट्री और मंदिर बने हुए हैं।

किन्नौर के नजदीक हैं ये जगह:- 

नाको-
नाको किन्नौर का प्रमुख गांव है जो अपनी झील के लिए प्रसिद्ध है। इस झील का पानी सर्दियों के मौसम में जम जाता है। जिसके ऊपर स्केटिंग का आनंद उठाया जा सकता है।

नारकंडा और सांगला-
किन्नौर के आसपास बहुत से दर्शनीय स्थल हैं जिनकी सैर आपको ताउम्र याद रहेगी। इन्हीं में से एक है नारकंडा, जिसकी प्राकृतिक खूबसूरती और मनमोहक दृश्य पर्यटकों को बहुत पसंद आएगी। पास में ही किन्नौर का सबसे खूबसूरत स्थल है सांगला। यहां की सैर किए बिना किन्नौर की यात्रा अधूरी है। सांगला में ही बेरिंग नाग और बौद्ध मठ जैसे दर्शनीय स्थल हैं।

सराहन-
सराहन किन्नौर का सबसे ऊंचाई वाला दर्शनीय स्थल है। यहां पर श्रीखंड महादेव की पर्वतमाला सैलानियों के बीच बहुत प्रसिद्ध है।

कैसे पहुंचे किन्नौर
किन्नौर जाने के लिए सबसे नजदीक का एयरपोर्ट शिमला है। जहां से कल्पा 267 किमी है। यह एयरपोर्ट मुख्य रूप से दिल्ली और कुल्लू से जुड़ा हुआ है। अगर आप रेल के द्वारा पहुंचना चाहते हैं तो सबसे नजदीक का रेलवे स्टेशन शिमला ही है। सड़क मार्ग से जाने के लिए भी आपको शिमला होकर ही जाना होगा। शिमला पहुंचने के बाद बस और टैक्सी से आराम से पहुंचा जा सकता है।
अगली फोटो गैलरी देखें

Related Articles

Back to top button