National News - राष्ट्रीयदिल्ली

प्रधानमंत्री का तोहफा, बटन दबाते ही झूम उठा बिहार

बेगूसराय : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की जन्मभूमि तथा राज्य के प्रथम मुख्यमंत्री डॉ श्रीकृष्ण सिंह की कर्मभूमि बेगूसराय में बिहार को 33 हजार करोड़ की परियोजनाओं का तोहफा दिया।भारतीय वायुसेना के विशेष हेलीकॉप्टर से उलाव हवाई अड्डा पहुंचे प्रधानमंत्री ने बिहार के चहुंमुखी विकास के लिए मील का पत्थर साबित होने वाली 28 परियोजनाओं का लोकार्पण तथा 50 परियोजनाओं का रिमोट बटन दबाकर कार्यारंभ किया। प्रधानमंत्री ने जैसे ही योजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन के लिए बटन दबाया, वहां उपस्थित लोग और दर्शक झूम उठे।प्रधानमंत्री ने जेएचबीडीपीएल, फेज-1 के ‘प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा’ जगदीशपुर-हल्दिया और बोकारो-धमारा प्राकृतिक गैस पाइपलाइन परियोजना का फूलपुर से बरौनी, पटना एवं वाराणसी तक का उद्घाटन किया। इस योजना का शिलान्यास 25 जुलाई 2015 को प्रधानमंत्री ने पटना में किया था। यह खंड बिहार के नौ एवं उत्तर प्रदेश के नौ जिलों से गुजरता है तथा बिहार में करीब 2300 करोड़ का निवेश है।

पटना सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन के तहत पीएनजी-सीएनजी आपूर्ति परियोजना भी राष्ट्र को समर्पित की गई। पटना सीजीडी परियोजना को अगले पांच वर्ष में 360 करोड़ तथा 25 वर्ष में 1200 करोड़ व्यय के साथ क्रियान्वित किया जा रहा है। इसके साथ ही उन्होंने पटना से रांची साप्ताहिक एसी एक्सप्रेस की शुरुआत की। प्रधानमंत्री ने बरौनी-कुमेदपुर, फतुहा-इस्लामपुर, बिहारशरीफ-दनियावां, मुजफ्फरपुर-रक्सौल सेक्शन पर विद्युतीय परिचालन का शुभारंभ किया। मौके पर 243.27 करोड़ के पटना सिटी रीवर डेवलेपमेंट फेज-1 के तहत गंगा किनारे बने 16 घाट, सैर स्थल, तीन बहुउद्देश्यीय भवन एवं एक शवदाहगृह का लोकार्पण किया गया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की बरौनी रिफाइनरी की क्षमता छह से नौ एमएमटीपीए करने तथा एटीएफ इंडजेट परियोजना समेत 14 अन्य यूनिटों की आधारशिला रखी। इन पर आठ हजार दो सौ सतासी करोड़ खर्च हो रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने 7043 करोड़ की लागत से बनने वाले खाद कारखाना हिन्दुस्तान उर्वरक एवं रासायन लिमिटेड बरौनी, 13365.77 करोड़ से बनने वाले पटना मेट्रो के दो रेल कॉरिडोर, 1427 करोड़ की 22 अमृत परियोजना और 2513 करोड़ के पारादीप-हल्दिया पाइपलाइन का दुर्गापुर से पटना एवं मुजफ्फरपुर तक 639 किलोमीटर विस्तारीकरण की आधारशिला रखी। वहीं, 425.41 करोड़ की लागत से छपरा में बनने वाले मेडिकल कॉलेज एवं 365.58 करोड़ की लागत से पूर्णिया में बनने वाले मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्य तथा भागलपुर एवं गया में सरकारी मेडिकल कालेज का सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के रुप में विस्तारीकरण, 456.70 करोड़ के बाढ़ (11 एमएलडी), सुल्तानगंज (10 एमएलडी) एवं नवगछिया में (9 एमएलडी) सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट तथा करमलीचक पटना में 96.54 किलोमीटर सीवरेज नेटवर्क का शिलान्यास किया गया । इस मौके पर बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, राधामोहन सिंह, रामविलास पासवान, गिरिराज सिंह, राज कुमार सिंह, अश्वनी कुमार चौबे, रामकृपाल यादव, उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, मंत्री नंदकिशोर यादव, मंत्री प्रेम कुमार ,भाजपा के राज्यसभा सांसद आरके सिन्हा और राज्यसभा सांसद प्रो राकेश सिन्हा आदि उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button