अजब-गजबअन्तर्राष्ट्रीयफीचर्डराजनीति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रिंस चार्ल्स से की मुलाकात

लंदन : पांच दिवसीय विदेश दौरे के दूसरे पड़ाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिटेन पहुंच गए हैं। बुधवार सुबह करीब 4 बजे (भारतीय समयानुसार) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लंदन पहुंचे। दोपहर करीब डेढ़ बजे प्रधानमंत्री ने ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे से मुलाकात की। इसके बाद प्रधानमंत्री ने प्रिंस चार्ल्स से भी मुलाकात की, दोनों ने साथ में एक प्रदर्शनी में हिस्सा लिया।
मुलाकात के दौरान ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि अपने देशवासियों के लिए हम साथ में काम करेंगे। वहीँ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इंटरनेशनल सोलर एलाएंस में ब्रिटेन के आने से इसकी ताकत बढ़ेगी और क्लाइमेट चेंज के खिलाफ लड़ाई में सहायता मिलेगी। दोनों के बीच अलगाववाद, सीमा पार आतंकवाद, वीजा तथा आव्रजन सहित साझा हितों के अनेक मुद्दों पर चर्चा हुई। इसके अलावा अवैध शरणार्थियों को वापस भेजने वाले वाले एक समझौता ज्ञापन का आधिकारिक तौर पर नवीनीकरण किया जा सकता है, इस एमओयू की अवधि 2014 को समाप्त हो गई थी।
बुधवार रात प्रधानमंत्री रात को ‘भारत की बात, सबके साथ’ कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे, इसका प्रसारण कई देशों में किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां कॉमनवेल्थ देशों (चोगम) की एक बैठक में हिस्सा लेंगे। प्रधानमंत्री यहां लंदन की थेम्स नदी के पास लिंगायत समुदाय के सुधारक रहे बासवन्ना को श्रद्धांजलि दी। राजनीतिक विश्लेषक इसको कर्नाटक के चुनावों के साथ भी जोड़ रहे हैँ।

Related Articles

Back to top button