BREAKING NEWSNational News - राष्ट्रीयTOP NEWSफीचर्ड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड में नये विधानसभा भवन का किया उद्घाटन

रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड को आज कई सौगातें दी। झारखंड के नए विधानसभा भवन को पीएम मोदी ने राज्य को सौंप दिया है। अलग राज्य बनने के 19 साल बाद प्रदेश को अपना नया विधानसभा भवन मिला है।

इस दौरान स्पीकर दिनेश उरांव, राज्यपाल द्रोपदी मुरमू और सीएमम रघुवर दास मौजूद थे। इसके बाद पीएम मोदी प्रभात तारा मैदान के लिए रवाना हो गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड से कई अहम सौगात देंगे। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्तर पर किसान मान धन योजना, खुदरा व्यापारिक एवं स्वरोजगार पेंशन योजना तथा एकलव्य मॉडल विद्यालय का शुभारंभकरेंगे। इसके साथ ही साहिबगंज के मल्टी मॉडल टर्मिनल (बंदरगाह) का उद्घाटन कर विशेष तोहफा देंगे। किसानों को सामाजिक सुरक्षा कवच उपलब्ध कराने के लिए मासिक पेंशन के रूप में पीएम किसान मान धन योजना लागू की जा रही है। इस योजना के तहत 18 से 40 साल की उम्र के किसानों का रजिस्ट्रेशन हो सकेगा। किसानों को 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद 3000 रुपये मासिक पेंशन मिलेगी।

किसान मान धन योजना के लिए झारखंड में एक लाख नौ हजार से ज्यादा किसानों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है। देश के रिटेल व्यापार करने वाले दुकानदारों और स्वरोजगार करने वाले को पेंशन की योजना से जोड़ने की पहल की है। इसके अंतर्गत 18 से 40 साल के खुदरा व्यापारियों एवं दुकानदारों को भी 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद 3000 रुपये प्रतिमाह पेंशन मिलेगी।

Related Articles

Back to top button