अन्तर्राष्ट्रीय

प्रधानमंत्री बनते ही इमरान खान ने लिया पहला बड़ा फैसला, टीवी और रेडियो पर लगी सेंसरशिप हटाई

पाकिस्तान में बनी इमरान खान की नई सरकार ने इस्लामाबाद में सरकार द्वारा चलाए जा रहे मीडिया आउटलेट्स पाकिस्तान टीवी (पीटीवी) और रेडियो पाकिस्तान से सेंसरशिप हटा दी है। साथ ही उन्हें पूर्ण संपादकीय आजादी भी दी गई है। इस बात की जानकारी देश के नए सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने ट्विटर के जरिए दी।

प्रधानमंत्री बनते ही इमरान खान ने लिया पहला बड़ा फैसला, टीवी और रेडियो पर लगी सेंसरशिप हटाईउन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा ‘इमरान खान के पीटीवी पर से पॉलिटिकल सेंसरशिप हटाए जाने के विजन के अंतर्गत पीटीवी और रेडियो पाकिस्तान की पूर्ण संपादकीय आजादी के लिए स्पष्ट निर्देश जारी किए गए हैं। आने वाले 3 महीनों में सूचना विभाग में बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे।’

पाकिस्तानी मीडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सूचना मंत्री का कहना है कि पीटीवी और पाकिस्तान ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन को अब सरकार द्वारा निजी संपत्ति की तरह इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। इसके बजाय ये पाकिस्तान की सकारात्मक तस्वीर का प्रचार करेंगे।

मीडिया रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इससे पहले पीएमएल (एन) की सरकार ने भी कहा था कि वह पीटीवी को एक स्वतंत्र चैनल बनाएगी लेकिन ऐसा कभी नहीं हो पाया। बता दें पीटीवी की स्थापना लाहौर में साल 1964 में पायलट टेलीविजन सेंटर के साथ की गई थी। बाद में यह 1967 में रावलपिंडी सेंटर, पेशावर और क्यूटा के 1974 में बने सेंटर से बढ़ता चला गया। आज के समय में पीटीवी के राजधानी इस्लामाबाद, लाहौर, कराची, पेशावर, क्यूटा, मुजफ्फराबाद और मुल्तान में सेंटर हैं।

Related Articles

Back to top button