फीचर्डराजनीतिराष्ट्रीय

प्रियंका गांधी ने कहा- राहुल ने दिया बड़ा लक्ष्य, जीजान से लड़ेंगे

कांग्रेस महासचिव और पूर्वी यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा दो दिनों तक कांग्रेस कार्यकर्ताओं से जमीनी टोह लेने के बाद बुधवार को मीडिया के सामने आई. इस दौरान उन्होंने और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के प्रभारी ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मीडिया को संबोधित किया. इस दौरान प्रदेश में कांग्रेस के साथ पहले गठबंधन की भी घोषणा की गई.

प्रियंका गांधी ने कहा- राहुल ने दिया बड़ा लक्ष्य, जीजान से लड़ेंगेप्रियंका ने कहा कि राहुल जी ने हमें बड़ा लक्ष्य दिया है. हम जी जान से 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. लखनऊ में कई लोकसभा क्षेत्रों के कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों से मुलाकात के बाद प्रियंका ने मीडिया से बात की. इस दौरान महान दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष केशव देव मौर्य ने कांग्रेस के साथ गठबंधन का ऐलान किया. यूपी में लोकसभा चुनाव से पहले किसी भी पार्टी से कांग्रेस का यह पहला गठबंधन होगा.

प्रियंका गांधी ने कहा, ‘मैं मौर्या जी का स्वागत करना चाहती हूं. यह हमारे साथ चुनाव लड़ेंगे. राहुल जी ने हमें बड़ा लक्ष्य है, एक ऐसी राजनीति का हम लोग निर्माण करें, जिसमें सब भागीदार हो. इसमें सब वर्ग हों, सब समुदायों का साथ हो, सबका प्रतिनिधित्व हो. हम सब मिलकर यह प्रयास कर रहे हैं. हम चाहते हैं कि आगे बढ़कर हम मजबूती से लड़ें और यह लड़ाई जो 2019 की लड़ाई है. इसको हम जी जान से लड़ें और हम जी जान से लड़ेंगे.’

इस दौरान पश्चिम यूपी प्रभारी ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, ‘हमारी सोच के साथ मिलकर महान दल इस संग्राम में काम करेगा. एक ऐसी सरकार स्थापित करने के लिए केंद्र में और उसके बाद प्रदेश में, जो जनता की सेवा के लिए तत्पर हो और एक सशक्त भारत, एक सशक्त उत्तर प्रदेश बने. राहुल जी की विचारधारा से प्रभावित होकर महान दल ने अपना समर्थन कांग्रेस पार्टी को दिया है.’

केशव देव मौर्य ने सपा-बसपा को आरक्षण पर घेरा

कुशवाहा समाज से आने वाले केशव देव मौर्य ने सपा और बसपा पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि पिछड़ों में यादवों के बाद सबसे बड़ी आबादी कुशवाहा, निषाद, नाई, राजभर समाज की है, लेकिन क्या अखिलेश या मायावती बताएंगी कि इन जातियों को कितना फीसदी आरक्षण दिया गया. इन लोगों ने कभी भी हिस्सेदारी की बात नहीं की. इन लोगों को पिछड़ों और दलितों के आरक्षण के नाम पर सत्ता मिली, लेकिन उस समय इनको याद नहीं आया कि पिछड़ी जाति में दूसरी जाति के लोग भी हैं.

उन्होंने कहा कि हम लोगों ने बीजेपी से भी पिछड़ी जाति के आरक्षण में जातियों के बीच हिस्सेदारी को बांटने की बात की, लेकिन उन्होंने हमारी बात नहीं सुनी. अब मुझे उम्मीद है कि कांग्रेस जब सत्ता में आएगी तो पिछड़ों व दलितों के आरक्षण को टुकड़ों में बांटेगी. मैं पिछले चुनाव में भी कांग्रेस के साथ था. इस चुनाव में कांग्रेस के साथ रहूंगा और आने वाले समय में भी कांग्रेस के साथ रहने की कोशिश करूंगा.

बता दें, महान दल ने 2014 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस से गठबंधन करके बदायूं, नगीना और एटा सीटों पर चुनाव लड़ा था, मगर तीनों ही जगह उसे हार का सामना करना पड़ा था. महान दल का पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पिछड़े वर्ग के मतदाताओं में असर माना जाता है.

Related Articles

Back to top button