जीवनशैली

प्रेगनेंसी के बाद पिग्मेंटेशन की समस्या को दूर करता है कच्चे नारियल का पानी

प्रेगनेंसी के दौरान एक महिला के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव आते हैं.  हार्मोनल बदलाव आने के कारण खुजली, पिंपल्स, मोटापा, स्ट्रेच मार्क्स और पिगमेंटेशन जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं. ज्यादातर महिलाओं की त्वचा अधिक सेंसिटिव होती है जिसके कारण उन्हें स्किन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. प्रेगनेंसी के बाद ज्यादातर महिलाओं को पिगमेंटेशन या फिर दाग-धब्बों की समस्या हो जाती है. जिसके कारण उनके चेहरे की खूबसूरती खत्म हो जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप प्रेगनेंसी के बाद पिगमेंटेशन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. प्रेगनेंसी के बाद पिग्मेंटेशन की समस्या को दूर करता है कच्चे नारियल का पानी

1- एलोवेरा हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. एलोवेरा में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो चेहरे के दाग धब्बों को दूर करने में सहायक होते हैं. रोज़ाना चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाने से पिगमेंटेशन और दाग धब्बों की समस्या दूर हो जाती है. 

2- पिगमेंटेशन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक कटोरी में टमाटर और खीरे का रस ले ले. अब इसमें थोड़ा सा दूध डालकर अच्छे से मिलाएं. अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं. इस फेस पैक को लगाने से आपकी त्वचा  स्मूद और शाइनी हो जाएगी. 

3- बादाम में थोड़ा सा शहद मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर सूखने दें. अब इसे ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपको पिगमेंटेशन की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. 

4- कच्चे नारियल में पिगमेंटेशन को दूर करने के गुण मौजूद होते हैं. रोजाना चेहरे पर कच्चे नारियल का पानी लगाने से पिगमेंटेशन और दाग धब्बों की समस्या दूर हो जाती है.

Related Articles

Back to top button