स्वास्थ्य

प्रोटीन का ज्यादा सेवन करने से कैंसर के साथ हो सकती है ये जानलेवा बीमारी…

प्रोटीन हमारे शरीर के लिए कितना जरुरी है यह तो हम सभी जानते है लेकिन हम यह नहीं जानते कि इसके अधिक सेवन शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है। एक स्टडी में पाया गया है कि अधिक प्रोटीन के सेवन से कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। स्टडी में पाया गया है कि अगर हम जरूरत से ज्यादा प्रोटीन का सेवन करते है तो कैंसर होने का खतरा 4% ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसा नहीं है कि ज्यादा प्रोटीन के सेवन से केवल कैंसर का खतरा बनता है लेकिन इसके अलावा ये 5 और नुकसान हो सकते है।

– वजन बढ़ना

यह तो हम जानते है कि प्रोटीन के सेवन से आप अपना वजन कम कर सकते है लेकिन अगर इसका ज्यादा सेवन किया गया तो उल्टा असर भी होता है। वजन कम होने की बजह बढ़ने लगता है। इसलिए हमेशा प्रोटीन पदार्थ के साइज़ पर ध्यान दें, क्योंकि वजन कम करने के लिए सही मात्रा में प्रोटीन खाना जरूरी है।

– कब्ज और ब्लोटिंग

जरूरत से ज्यादा प्रोटीन लेने से शरीर को उसके पचाने में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। ऐसे में आपको कब्ज की शिकायत हो सकती है। इसके साथ आपको ब्लोटिंग की समस्या भी हो सकती है।

– डिहाइड्रेशन

प्रोटीन का सेवन करने से हमें ज्यादा प्यास लगती है ऐसी स्तिथि में जरूरत से ज्यादा सेवन करने से हमें ज्यादा प्यास लगेगी, और अगर हम कम पानी पीते है तो डिहाइड्रेशन की परेशानी भी हो सकती है।

– किडनी के लिए नुकसानदायक

शरीर में प्रोटीन की ज्यादा मात्रा किडनी के लिए अच्छा नहीं है। प्रोटीन की ज्यादा मात्रा से किडनी को नाइट्रोजन से छुटकारा पाने में दिक्कत होती है। अगर आप किडनी की परेशानी से जूझ रहे हैं तो किसी भी हालत में प्रोटीन ज्यादा ना खाएं।

– हड्डियां करे कमजोर

अधिक प्रोटीन का सेवन हड्डियों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। जिससे ऑस्टिओपोरोसिस (Osteoporosis) या हड्डियों में दर्द जैसी शिकायत हो सकती है। कई शोध में पाया गया है कि अधिक प्रोटीन के सेवन से शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है।

आपको बता दे, स्टडीज और स्वास्थ्य एजेंसियों के अनुसार, किसी व्यक्ति को अपने वजन के प्रति किलोग्राम के हिसाब से 0.8 ग्राम प्रोटीन खाना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपका वजन 60 किलो है, तो आपको प्रतिदिन 48 ग्राम से अधिक प्रोटीन नहीं लेनी चाहिए।

Related Articles

Back to top button