अजब-गजबटॉप न्यूज़फीचर्ड

पढ़ें Oneplus 5 रिव्यु और जानें क्या है ख़ास

खूबियाँ

1. फ़ास्ट परफॉरमेंस, बेहतरीन स्पेक्स

2. जबरदस्त कैमरा सेटअप, ड्यूल कैमरा गजब तरीके से काम करता है

3. कीमत को देखते हुए शानदार स्मार्टफोन

4. डैश चार्जिंग भी शानदार है

खामियां

1. कुछ अन्य स्मार्टफोंस की तरह लगता है

2. स्टोरेज में इजाफा नहीं किया जा सकता है

3. वाटर रेसिस्टेंट भी नहीं है

29 जून, 2017, गुरुवार ,जानें आज का राशिफल

Oneplus ने Oneplus 5 के ग्लोबल लॉन्च के बाद इसे चीन में और इसके बाद कल इसे भारत में लॉन्च कर दिया है। जैसे कि इसके ग्लोबल वैरिएंट थे, भारत में स्मार्टफोन को दो अलग अलग रैम और स्टोरेज वर्ज़नों में पेश किया गया है। भारत में भी ये स्मार्टफोन 6GB रैम और 64GB स्टोरेज और 8GB रैम और 128GB स्टोरेज के साथ पेश किया गया है, और इसकी कीमत क्रमश: 32,999 और 37,999 रखी गई है। हालाँकि स्मार्टफोन में Oneplus 3T को देखें तो कुछ बदलाव करके पेश किया गया है। आपको ये भी बता दें कि कंपनी भारत से अपने Oneplus 3T स्मार्टफोन को इस साल के अंत तक बंद करने वाली है।

नीदरलैंड ने PM मोदी को गिफ्ट की साईकिल

जैसा कि पिछले सभी Oneplus स्मार्टफोंस के साथ हुआ है Oneplus 5 स्मार्टफोन को भी लॉन्च से पहले कई बार लीक्स और रुमर्स के माध्यम से इंटरनेट पर देखा जा चुका है। इसमें से कुछ गलत साबित हुए और कुछ हैं जो सही साबित हुए है। कुछ लीक्स तो ऐसे आये थे जो फोन में भी बिलकुल वैसे ही हैं। हालाँकि यहाँ कहना भी गकत नहीं होगा कि इस स्मार्टफोन को लेकर बाज़ार में जितना हंगामा मचा है उतना किसी स्मार्टफोन को लेकर आजतक नहीं हुआ है। पेपर्स में इसे एक पॉवर हाउस नाम दिया गया है। और हमने इस स्मार्टफोन को Oneplus 3 और Oneplus 3T के द्वारा तय किये मानदंडों से भी कहीं अधिक ऊपर से रिव्यु किया है। और इस रिव्यु में आप देख पाएंगे कि आखिर ये स्मार्टफोन कितना दमदार है। 

महिला कांग्रेस की बैठक में मारपीट के मुद्दे पर जल्द होगी कार्रवाई- अध्यक्ष शोभा ओझा

Oneplus 5: डिजाईन और डिस्प्ले
हालाँकि कुछ लोग Oneplus 5 के लॉन्च के बाद बाद इस बात को कह रहे हैं कि यह तो iPhone 7 Plus की कॉपी है। ऐसा लॉन्च के बाद ही नहीं कंपनी द्वारा जारी की गई लॉन्च से पहले एक तस्वीर को देखकर ही सामने आ चुका था। अब यहाँ ये कहना कि यह बिलकुल वैसी ही कॉपी है। आपको Oneplus 3T और Oneplus 5 स्मार्टफोन के टॉप और बॉटम में एक हल्का सा फर्क देख पाएंगे। जैसे फिंगरप्रिंट सेंसर की पोजीशन, स्क्रीन साइज़ और बेज़ल्स, स्पीकर्स, USB Type C पोर्ट, और 3.5mm जैक, अलर्ट स्लाइडर, Sim ट्रे और बटन दोनों ही स्मार्टफोंस में एक जैस ही हैं।

आज खरीदें पॉपुलर बजट स्मार्टफोन Xiaomi Redmi 4

हालाँकि इन दोनों फोंस में साइड और बैक में कुछ बदलाव जरुर देख सकते हैं। इसके अलावा दोनों ही फोंस के वज़न में भी कुछ अंतर है। अगर Oneplus 3T से इसकी तुलना करें तो Oneplus 5 स्मार्टफोन कुछ पतला और हल्का है। इसके अलावा आपको लोगो भी दोनों फोंस में एक ही जगह दिखाई दे जाएगा। इसके अलावा कैमरा की पोजीशन में बदलाव किया गया है। हालाँकि इसे iPhone 7 Plus से मिलता जुलता जरुर कहा जा रहा है साथ ही इसमें Oppo R11 की भी झलक जरुर नज़र आती है। ऐसा इसलिए भी हो सकता है कि ओप्पो और Oneplus दोनों ने ही एक ही सेम कंपनी को खरीद लिया है।

नूडल्स को इस तरह बनाएं और भी टेस्टी

 

इस स्मार्टफोन में भी एल्युमीनियम का इस्तेमाल किया गया है। इसका मतलब है कि Oneplus 5 स्मार्टफोन का डिजाईन भी अपने आप में शानदार है। इसके अलावा इसे हाथ में लेने में यह काफी सॉलिड दिखाई देता है। इसके अलावा इसे दो कलर आप्शन्स में देखा गया है जो बढ़िया लगते हैं। जो कि स्लेट ग्रे और मिडनाईट ब्लैक कलर हैं।

TATA टेलीसर्विस का अधिग्रहण कर सकती है Airtel, टेलीकॉम सेक्टर में होगा बड़ा बदलाव

जो इस स्मार्टफोन में पिछले के मुकाबले सबसे बड़ा बदलाव नज़र आता है वह है इसकी डिस्प्ले का, स्मार्टफोन में एक 5.5-इंच की FHD AMOLED डिस्प्ले मौजूद है। हालाँकि इसके अलावा स्मार्टफोन मल्टीपल स्क्रीन कैलिब्रेशन मोड्स के साथ आया है। इसके अलावा भी आप यहाँ कई शानदार फीचर्स को देख सकते हैं।

सावधान! रोज न खाए मैदे से बनी ये चीजें….

यहाँ आपको बता दूँ कि AMOLED डिस्प्ले के कई फायदे भी होते हैं। जैसे इसमें आपको ऑलवेज ऑन डिस्प्ले और बढ़िया ब्लैक लेवल मिल रहे हैं। इस स्मार्टफोन में आपको बढ़िया ब्लैक लेवल मिल रहा हैं और कलर्स के बीच इसमें बढ़िया कंट्रास्ट भी है।

Oneplus 5: स्पेसिफ़िकेशन, सॉफ्टवेयर और परफॉरमेंस

जैसा कि आपने Oneplus One स्मार्टफोन को देखा होगा जब यह लॉन्च हुआ था तो इसे फ्लैगशिप किलर स्मार्टफोन नाम से नवाज़ा गया था क्योंकि उस समय अपने क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 801 प्रोसेसर, 3GB की रैम और अपने साइनोजेन मोड पर आधारित एंड्राइड किटकैट के दम पर यह सबसे आगे आ गया था। हालाँकि यह उतना भी बढ़िया डिवाइस नहीं था। हालाँकि कंपनी हमेशा कुछ न कुछ नया करने को लेकर ही काम करती है। कंपनी ज्यादा और बढ़िया स्लोगन के रूप में कार्य करती है।

इजरायली मीडिया ने मोदी को कहा- दुनिया का सबसे अहम पीएम

अपनी परंपरा को आगे बढ़ाते हुए Oneplus 5 स्मार्टफोन में भी स्पेक्स के मामले में सबसे बढ़िया चीजें शामिल की हैं। और यह बिलकुल वैसा ही स्मार्टफोन है जैसा 2017 में किसी स्मार्टफोन को होना चाहिए था।

भारत की भाषा बोल रहे ट्रंप, पाकिस्तान चिंतित

स्मार्टफोन में आपको क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 835 प्रोसेसर मिल रहा है साथ ही इसमें आपको दो रैम और स्टोरेज वर्ज़न मिल रहे हैं, यानी इसे आप 6GB रैम और 64GB स्टोरेज और 8GB रैम और 128GB स्टोरेज मिल रही है। तो अगर आप इसका 8GB वाला वर्ज़न लेते हैं तो आपको पास एक ऐसा फोन होगा जिसमें अब तक की सबसे ज्यादा रैम होने वाली है।

वेनेजुएला के सुप्रीम कोर्ट पर हेलिकॉप्टर से हमला

अब यहाँ यह जानना भी जरुरी है कि आखिर आप 8GB रैम से करेंगे क्या? अगर ऐसा तो एक सवाल यहाँ ये भी उठता है कि आप 6GB से भी क्या करेंगे। खैर अगर आप जवाब जानना चाहते हैं तो अभी मैं इतना ही कह पाऊंगा कि कुछ नहीं। अगर इस समय की बात करें तो स्नेप ड्रैगन 835 प्रोसेसर के साथ आने वाले स्मार्टफोंस काफी शक्तिशाली हैं। हालाँकि सैमसंग गैलेक्सी S8 और गैलेक्सी S8+ की परफॉरमेंस भी ऐसी ही है। और अगर बात करें Oneplus 5 स्मार्टफोन की तो यह तक का सबसे बढ़िया परफ़ॉर्मर कहा जा सकता है।

पासपोर्ट का रंग बदलने से खून के रिश्ते नहीं बदलते : मोदी

रैम का एक सिंपल टेस्ट आपको इस बारे में जानकारी दे देगा कि आखिर इस स्मार्टफोन की परफॉरमेंस कैसी है। रोजाना फोन में एक ऐप खोलने पर इसमें लगभग 1.4GB की रैम इस्तेमाल करने से बचती है। इसके अलावा आपको बता दें कि जिन ऐप्स को आप ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, वह इसमें अपने आप ही आने लगते हैं। इसके अलावा आपको ये भी बता दें कि आज के दौर में एक बढ़िया परफॉरमेंस वाला स्मार्टफोन 6GB रैम के साथ नभी अगर आता है ततो उसकी परफॉरमेंस अपने आप में नायाब होगी।

Oneplus 5: बैटरी लाइफ

Oneplus 5स्मार्टफोन में एक 3300mAh क्षमता की बैटरी मौजूद है। जो Oneplus 3T में मौजूद 3400mAh क्षमता की बैटरी से कम है। हालाँकि इसका बैटरी लाइफ पर मुझे कुछ ज्यादा असर नहीं लगा है। इसका कारण क्वालकॉम का स्नेपड्रैगन 835 प्रोसेसर भी है।

1993 ब्लास्ट के दोषी मुस्तफा दोसा की अस्पताल में मौत

आपको बता दें कि एक बार चार्ज करने पर मुझे पूरे दिन तक इसे लेकर कोई परेशानी नहीं आई है। इसमें मैंने सभी वो काम किये हैं जो मैं किसी स्मार्टफोंको रिव्यु करते हुए करता हूँ यानी सभी कुछ जैसे सोशल मीडिया, ईमेल्स, ब्राउज़िंग, गेमिंग, म्यूजिक आदि।

सुपरस्टार सलमान खान ने चलाई साइकिल

अब यहाँ मुझे डैश चार्ज का सपोर्ट काफी पसंद आया है। और होना भी चाहिए अगर आपको लग रहा है कि आपका फोन बैटरी को लेकर समाप्त होने पर है तो आप इसमें उसी समय चार्ज लगा सकते हैं और आप देखेंगे कि काफी कम समय में भी ये बैटरी को बहुत आगे पहुंचा देता है। ये भी इसकी एक ख़ास बात है।

दुनिया भर में सबसे बड़ा साइबर अटैक, भारत भी बना शिकार

Oneplus 5: कैमरा

Oneplus 5 के किसी फीचर को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है तो वह है इसका कैमरा, जो पिछले कुछ समय से काफी चर्चा में है। हालाँकि आप जानते ही हैं कि फोन में मौजूद ड्यूल कैमरा सेटअप के बारे में लॉन्च से पहले ही सामने आ गया था। और इसके लॉन्च के बाद इस बात की पुष्टि हो गई है कि इसमें एक 16-मेगापिक्सल और 20-मेगापिक्सल का रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। साथ ही आपको ये भी बता दें कि इसमें एक 16-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी मौजूद है।

‘बम बम भोले’ के जयकारों के बीच अमरनाथ यात्रा के लिए पहला जत्था रवाना

रियर कैमरा की अगर चर्चा करें तो इसमें f/1.7 अपर्चर, और f/2.6 अपर्चर भी दिया गया है। विडियो रिकॉर्डिंग की अगर चर्चा करें तो यह 4क रिकॉर्डिंग 30fps पर ले सकता है, FHD रिकॉर्डिंग 60fps पर कर सकता है, और 720p रिकॉर्डिंग 120fps पर कर सकता है। इसके अलावा इसमें ड्यूल कैमरा सेटअप के साथ एक ड्यूल टोन LED फ़्लैश भी दी गई है। हालाँकि फ्रंट कैमरा में कोई फ़्लैश आदि शामिल नहीं की गई है।

29 जून को करें संसार की सबसे शक्तिशाली साधना, हर काम में मिलेगी सफलता

जैसा कि आपने देखा है कि अन्य स्मार्टफोंस में ड्यूल कैमरा सेटअप को कुछ अलग तरीके से इस्तेमाल में लिया जाता है, लेकिन इस फोन में दो प्राइमरी पर्पस के लिए इसमें ड्यूल कैमरा दिया गया है। आपको इसमें 2X Lossless ज़ूम मिल रहा है साथ ही आप पोर्ट्रेट मोड में भी शूट कर सकते हैं।

GST लांच की तैयारी पूरी, संसद में आज होगा मेगा रिहर्सल

आप यहाँ इससे ली गई कुछ तस्वीरों को देख सकते हैं:

फोन के माध्यम से की गई लो लाइट फोटोग्राफी भी बढ़िया कही जा सकती है। कम रौशनी में भी यह भली प्रकार से ऑब्जेक्ट को क्लिक कर रहा है। आप यहाँ इसके माध्यम से लो लाइट में भी लिए गए कुछ फोटो देख सकते हैं। कुछ अन्य तसवीरें भी आप यहाँ देख सकते हैं।

ख़ास खबर: विदेश यात्रा से स्वदेश लौटे PM मोदी, एयरपोर्ट पर लेने पहुंची सुषमा स्वराज

हमारा फैसला

Oneplus 5 कुछ बदलावों के साथ पेश नहीं किया गया है, और यह Oneplus 3T स्मार्टफोन से काफी मेल खाता है। हालाँकि कई मामलों में यह अलग भी है। जो भी बदलाव आपको देखने को मिल रहे हैं वह अपने आप में इस स्मार्टफोन को एक नया रूप प्रदान करते हैं। हालाँकि अपने इस स्मार्टफोन के बल पर अब कंपनी सैमसंग और एप्पल के खरीदारों को भी अपनी ओर आकर्षित करने में सफलता हासिल कर सकती है।

1 जुलाई से आधार कार्ड और पैन को लिंक करना अनिवार्य

हालाँकि कैमरा के मामले में यह स्मार्टफोन ख़ास है, इसका कैमरा हमें काफी पसंद आया है फिर चाहे वह कम रौशनी में ली गई तसवीरें या सही रौशनी में ली गई तस्वीरें ही क्यों न हो, हर मामले में या स्मार्टफोन सबसे बढ़िया कहा जा सकता है।

Related Articles

Back to top button