Crime News - अपराधअजब-गजबउत्तर प्रदेशफीचर्ड

फर्जी डिग्री से नौकरी करने वाले 12 अध्यापक बर्खास्त

बहराइच : फर्जी डिग्री के सहारे बहराइच जिले में नौकरी कर रहे 12 अध्यापकों को बर्खास्त कर दिया गया है। बर्खास्त शिक्षकों में पांच महिलाएं हैं, जांच शुरू होने के बाद से सभी शिक्षक फरार थे। बेसिक शिक्षा अधिकारी ने सभी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराने के आदेश दिए।
वहीँ जांच रिपोर्ट के आधार पर आरोपी शिक्षकों को 22 दिसंबर 2017 को नोटिस भेजा गया था, लेकिन नोटिस मिलने पर फर्जीवाड़े का खुलासा होते देख सभी शिक्षक ड्यूटी से नदारद हो गए। उन्होंने बताया कि तीन महीने तक इंतजार के बाद भी इन शिक्षकों का जवाब नहीं मिला। बुधवार को अधिकारी ने सभी शिक्षकों को बर्खास्त करते हुए इनके खिलाफ पुलिस में मामला दर्ज करवाया।
उधर, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. अमरकांत सिंह ने बताया कि बीते कुछ साल में जिले के प्राथमिक विद्यालयों में टी.ई.टी. उत्तीर्ण बी.एड. डिग्री धारियों की नियुक्ति हुई थी। इनमें कन्नौज, एटा, कानपुर, शिकोहाबाद, फिरोजाबाद, मैनपुरी एवं आगरा के शिक्षक शामिल थे। इनमें एक शिक्षक की नियुक्ति 2016 में, चार की नियुक्ति 2017 में और सात शिक्षकों की नियुक्ति 2011 में हुई थी। कुछ डिग्रियां फर्जी होने की शिकायत मिलने पर जब जांच करवाई गयी तो आरोपी शिक्षकों की बी.एड. की डिग्रियां संदिग्ध मिलीं। मामला अदालत पहुंचने पर डिग्रियों की जांच अपर पुलिस महानिदेशक विशेष जांच दल (एसआईटी), उत्तर प्रदेश को सौंपी गयी।

Related Articles

Back to top button