दिल्लीराज्य

फाइव स्टार होटलों को कचरा कंट्रोल न करना पड़ा महंगा, NGT ने लगाया लाखों का जुर्माना

सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट को लेकर राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) ने दिल्ली के कई बड़े होटलों को फटकार लगाई है. इन होटलों पर जुर्माना भी लगाया गया है. इस लिस्ट में राजधानी के कई बड़े होटल शामिल हैं.फाइव स्टार होटलों को कचरा कंट्रोल न करना पड़ा महंगा, NGT ने लगाया लाखों का जुर्मानाजिन होटलों पर जुर्माना लगाया गया है उनमें होटल ललित, ताज पैलेस, क्राउन प्लाजा जैसे बड़े होटल शामिल हैं. एनजीटी ने इन होटलों पर 3 से 7 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया है. एनजीटी ने अपने आदेश में सभी होटलों को ये भी कहा है कि 2 हफ्ते के अंदर वो सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और प्रदूषण नियंत्रण के लिए उपकरण लगवाएं.  

एनजीटी ने नाराज होते हुए कहा कि अपने कूड़े को दिल्ली के फाइव स्टार होटल खुद संभाले. एनजीटी ने ताज होटल पर 7 लाख का जुर्माना लगाया है. वहीं क्राउन प्लाजा पर 4.5 लाख, ललित होटल पर 5 लाख, जिंजर होटल पर 5 लाख, हॉलिडे-इन पर 3 लाख रुपये का ग्रीन टैक्स लगाया है. एनजीटी ने जुर्माना लगाते हुए कहा कि सीवेज ट्रीटमेंट नियमों को लेकर अगर आगे भी होटल इसी तरह की लापरवाही करते रहे तो होटलों को बंद करा दिया जाएगा.

एनजीटी सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट को लेकर गुरुवार को भी सुनवाई करेगा. इस दौरान होटल के अलावा हॉस्पिटल, कॉलेज, मॉल्स, रेलवे स्टेशन और बस टर्मिनल में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट की व्यवस्था पर सुनवाई होगी. साथ ही ये पता लगाया जाएगा कि अब तक एजेंसियों, प्राइवेट मैनजेमेंट ने क्या किया है. एनजीटी इस बात को सुनिशित करेगा कि वहां के सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट को लेकर संतुष्ट है या नहीं. अगर एनजीटी असंतुष्ट हुआ तो मुमकिन है कि ताज और ललित होटल की तरह बाकियों को भी बड़ा जुर्माना भरना पड़े.

 

Related Articles

Back to top button