स्पोर्ट्स

फीफा रैंकिंग में भारत की लंबी छलांग, 96वें पायदान पर पहुंचा भारत

फीफा द्वारा जारी ताजा रैंकिंग में भारतीय टीम ने लंबी छलांग लगाई है। जुलाई की मौजूदा रैंकिंग में भारतीय फुटबॉल टीम 96वें पायदान पर पहुंच गई है। यह फरवरी 1996 के बाद फीफा में भारतीय टीम की सर्वश्रेष्ठ रैंक है। 1996 फरवरी में भारत 94वें स्थान पर थी। इससे पहले भारतीय टीम 1993 में फीफा की रैंकिंग में 99वें पायदान पर थी। भारतीय फुटबॉल टीम ने बीते 2 सालों में शानदार खेल दिखाया है। यह टीम इंडिया के शानदार प्रदर्शन का ही नतीजा है कि भारत पिछले 2 सालों में 77 पायदान ऊपर चढ़ा है। टीम ने पिछले 15 में 13 मैचों में जीत दर्ज की है और 8 मैचों से अजेय रही है। इसमें भूटान के साथ खेला गया ‘फ्रेंडली मैच’ भी शामिल है।

आपकी ‘नाभि’ में छुपा है दमकती त्वचा का राज

फीफा रैंकिंग में भारत की लंबी छलांग, 96वें पायदान पर पहुंचा भारत2 साल में लगाई 77 पायदान की छलांग

कॉन्सटेंटाइन ने फरवरी 2015 में टीम इंडिया के कोच का पदभार संभाला। टीम इंडिया तक 171वें पायदान पर थी। मगर इसके बाद टीम के खेल में दिन-प्रतिदिन निखार आता गया। भारतीय फुटबॉल संघ (एआईएफएफ) के अध्यक्ष प्रफुल पटेल ने टीम को बधाई देते हुए कहा, “यह भारतीय फुटबॉल में बड़ी छलांग है। 2 साल पहले हम 173वें पायदान पर थे और अब हम अपने बेस्ट के बाद दूसरे नंबर पर हैं। यह टीम का माददा दिखाता है। कोच और खिला़ड़ियों को बधाई।”

मात्र एक नुस्खे से पेट और कमर की चर्बी हो जाएगी बिलकुल गायब !

इस कामयाबी के बाद राष्ट्रीय कोच स्टीफन कॉन्सटेंटाइन ने कहा, “जब मैने पद संभाला, तो कहा था कि भारत को टॉप-100 में शामिल कराना है। खिलाड़ियों ने शानदार खेल दिखाया और हमने सफलता प्राप्त की। साथ ही एआईएफएफ और सपोर्ट स्टाफ का भी शु्क्रिया। अब हमें आगे की चुनौतियों पर ध्यान देना है।”

 

Related Articles

Back to top button