अजब-गजबटॉप न्यूज़फीचर्डस्वास्थ्य

फैट से नुकसान होता है आपके दिल का

फैट शरीर के लिए अत्यधिक नुकसानदेह है ये एक शोध ने फिर से साबित कर दिया है. जीवन में इतनी भागदौड़ होने से लोग अपने खाने पीने का ध्यान नहीं रख पते है जो शरीर के लिए काफी नुकसान साबित होता है. जंक फ़ूड से तो ये खतरा और बढ़ जाता है. जंक फ़ूड और तला हुआ खाना खाने से शरीर में फैट बढ़ जाता है. पेट यानी कि पेट की चर्बी न सिर्फ आपके फिगर को खराब करती है बल्‍कि ये आपके दिल के लिए भी खतरनाक है. अगर आपके पेट में एक्‍सट्रा फैट जमा हो रहा है तो आपको दिल की हेल्‍थ के खातिर बिना समय गंवाए डॉक्‍टर से म‍िलना चाहिए.

 


अमेरिका के मिनेसोटा के मेयो क्लिनिक से शोध के लेखक जोस मेडिना-इनोजोसा ने कहा, ‘भले ही बीएमआई के अनुसार वे मोटे हो, लेकिन पेट पर बिना फैट वाले लोगों की तुलना में सामान्य वजन के साथ पेट पर फैट वाले लोगों में दिल की बीमारियां होने की आशंका ज्‍यादा रहती है.’
मेडिना-इनोजोसा ने कहा, ‘शरीर का यह शेप एक आलसी लाइफस्‍टाइल, कम मांसपेशीय द्रव्यमान और बहुत से परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट के खाने का संकेत देता है.’ बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) किग्रा/मीटर वर्ग में ऊंचाई के सापेक्ष वजन है. इसका इस्तेमाल वयस्कों को कम वजन, सामान्य वजन, ज्यादा वजन या मोटापे की श्रेणी में वर्गीकृत करने के लिए होता है. हालांकि, बीएमअई वसा और मांसपेशी के वितरण व मात्रा के लिए जिम्मेदार नहीं है.

Related Articles

Back to top button