जीवनशैली

फोन को अपने बे़डरूम से बाहर निकाल दें, ये हैं वजहें…!

एंजेंसी/

Man laying on bed at late night in a dark room checking his smartphone. Internet addiction.
Man laying on bed at late night in a dark room checking his smartphone. Internet addiction.

नई दिल्ली। आपकी सुबह मोबाइल के अलॉर्म होती है। आप रात की झपकी भी मोबाइल की रोशनी में लेते हैं, ये सोचते हुए कि अपने फलां दोस्त को मैसेज कर दूं या उसे बर्थडे विश कर दूं। पर क्या आपको पता है कि आपके बेडरूम में अलॉर्म क्लॉक की दखलंदाजी आपको मुसीबत में डाल सकती है? अगर नहीं पता, तो फिर ये खबर आपके लिए ही है।

अपने फोन दूसरे रूम में रखें, काम को बोझ भी उतर जाएगा: आप अपने बेडरूम में जब जा रहे हों, तो अपना फोन दूसरे ही रूम में रख दें। इससे आप सोने के टाइम टेक सेवी बनकर सोशल नेटवर्किंग साइट पर जाने से बच जाएंगे, तो ऑफिस की आखिरी ई-मेल से भी खुद को दूर रख सकेंगे।

आपकी सुबह मोबाइल के अलॉर्म होती है। आप रात की झपकी भी मोबाइल की रोशनी में लेते हैं, ये सोचते हुए कि अपने फलां दोस्त को मैसेज कर दूं या उसे बर्थडे विश कर दूं।
नीली रोशनी नींद को करती है बर्बाद: जी हां, अगर आपके कमरे में नीली रौशनी है, तो आपकी नींद पर बुरा असर पड़ सकता है। स्लीप मेडिसिन के प्रोफेसर डॉ. एड्रियन विलियम्स का कहना है कि सोते समय रोशनी का होना हॉर्मोनल सिस्टम को प्रभावित करता है। ऐसे में फोन को साथ रखना अगर जरूरी ही हुआ तो उसे नाइट मोड में डाल दें।

अच्छे समय को बर्बाद न करें: बेडरूम में जाना मतलब अपनी शादीशुदा जिंदगी को दिन भर की थकान से ताजगी देना होता है। ऐसे में अगर बेडरूम में भी आप फोन से चिपके रहें, तो शादीशुदा जीवन पर भी फर्क पड़ने की पूरी संभावना होती है।

आदत को छोड़ें: अगर इस खबर को पढ़ते समय आपके मन में आ रहा है कि आप अपने फोन को पूरी रात किसी और कमरे में नहीं छोड़ सकते, तो आप फोन के एडिक्ट हो चुके हैं। ऐसे में अभी समय है, कि आप जाग जाएं, वर्ना इसका सामाजिक जीवन के साथ ही मानसिक स्थिति पर भी बुरा प्रभाव पड़ना तय है।

अच्छी सुबह के लिए मोबाइल से रहे दूर: आप सुबह मोबाइल के अलॉर्म से उठते हैं, मोबाइल को ऑफ करते हैं और फिर से सो जाते हैं। ये अच्छा तरीका बिल्कुल भी नहीं है। इससे आपको मानसिक संतुष्टि नहीं मिलती। आपकी नींद पूरी नहीं होती, फिर अधूरी नींद में उठकर फोन को ऑन करने का भी प्रेशर बना रहता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने मोबाइल फोन को अपने बेडरूम से दूर ही रखें, ताकि हंसी-खुशी जी सकें और परिवार में खुशियों की बहार ला सकें।

Related Articles

Back to top button