जीवनशैली

बनना चाहते हैं बाप तो वक्त पर सोएं आप

एक वैवाहिक जीवन तभी पूरा माना जाता है जब इस रिश्ते में एक और अध्याय जुड़ जाता है और वो है घर में नए मेहमान का आगमन। अगर आप ने हाल ही में अपना वैवाहिक जीवन शुरू किया है और आप माता पिता बने के इच्छुक हैं तो आपको सही समय पर सोना इसमें काफी मदद कर सकता है. हाल ही में हुआ शोध तो कुछ इसी तरफ इशारा कर रहा है. पिता बनने की इच्छा रखने वाले लोगों को जल्दी बिस्तर पर सोने जाने की आदत फायदेमंद होती है.एक शोध में पता चला है कि ऐसे लोग, जिन्होंने रात 8 बजे से 10 बजे के बीच में सोए, उनमें शुक्राणुओं की गतिशीलता सबसे अच्छी रही. दूसरी तरफ ऐसे लोग जो आधी रात के बाद सोने गए, उनमें शुक्राणुओं की संख्या कम रही और उनके शुक्राणु जल्दी मर गए.

बनना चाहते हैं बाप तो वक्त पर सोएं आप

चीन के हारबिन मेडिकल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने कहा कि देर से बिस्तर पर जाना नुकसानदेह है, क्योंकि यह शुक्राणु विरोधी एंटीबॉडी के स्तर को बढ़ा देते हैं. यह एक प्रकार का प्रोटीन है, जिसे इम्यून सिस्टम द्वारा उत्पन्न किया जाता है. यह स्वस्थ शुक्राणुओं को नष्ट कर देता है.

ये भी पढ़े: बड़ी खबर: अभी-अभी बॉलीवुड की इस मशहुर अभिनेत्री की दिल का दौरा पड़ने से हुई मौत

पहले के शोध में पता चला था कि एक व्यक्ति जो आठ घंटे की नींद ले रहा है, उसकी तुलना में छह घंटे की नींद लेने वाले में शुक्राणुओं की संख्या 25 फीसदी कम होती है.शोध दल ने 981 लोगों के नींद के तरीकों की निगरानी की.

इसमें 981 स्वस्थ लोगों को एक निश्चित समय 8 बजे से 10 बजे, 10 बजे से मध्यरात्रि या इसके बाद बिस्तर पर जाने के लिए निर्देश दिया गया. वैज्ञानिकों ने उनके नियमित शुक्राणुओं के नमूने लेकर उनके शुक्राणुओं की संख्या, आकार और गतिशीलता की जांच की.

Related Articles

Back to top button