मनोरंजन

बर्थडे: ऑस्कर तक पहुंच चुकी है रानी मुखर्जी की ये फ़िल्म, उनकी ये दिलचस्प बातें सुनकर आ जायेगी ‘हिचकी’

मुंबई। 21 मार्च को रानी मुखर्जी का बर्थडे होता है। इस साल रानी 40 साल की हो रही हैं! अपनी स्माइल और ठसक भरी आवाज़ से रानी ने अपनी एक अलग पहचान बनाई है। अपने करियर में उन्होंने एक से बढ़कर एक फ़िल्में की हैं और इनदिनों वो अपनी आने वाली फ़िल्म ‘हिचकी’ को लेकर चर्चा में हैं। यह फ़िल्म इसी शुक्रवार रिलीज़ हो रही है।

बता दें कि रानी मुखर्जी का जन्म 21 मार्च 1978 को मुंबई में ही हुआ। उनके परिवार में कई लोग फ़िल्म इंडस्ट्री से रहे हैं। जहां एक तरफ उनके पिता राम मुखर्जी एक जाने-माने डायरेक्टर रहे तो उनकी मां कृष्णा मुखर्जी एक प्लेबैक सिंगर थीं। रानी के भाई राजा मुखर्जी भी इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं। क्या आप जानते हैं फेमस डायरेक्टर अयान मुखर्जी और अभिनेत्री काजोल भी रानी के कज़िन ही हैं। आइये रानी मुख़र्जी के बर्थडे पर जानते हैं उनके बारे में और भी कुछ ख़ास बातें!

रानी मुखर्जी ने 1996 में अपनी मां के कहने पर अपने करियर की शुरुआत बंगाली फ़िल्म ‘बियेर फूल’ से की। यह फ़िल्म उनके पिता ने ही बनाई थी। बाद में यही फ़िल्म हिंदी में ‘राजा की आएगी बारात’ (1997) के नाम से बनाई गई जिसमें रानी ने लीड रोल किया। लेकिन, उन्हें पहचान मिली साल 1998 में आई फ़िल्म ‘कुछ कुछ होता है’ से। इस फ़िल्म में टीना मल्होत्रा का किरदार पहले ट्विंकल खन्ना को ऑफर किया गया था।

ट्विंकल के मना करने के बाद यह रोल रानी मुखर्जी के हिस्से में आया और बाद में यही रानी के जीवन का टर्निंग पॉइंट साबित हुआ। हालांकि, उसी साल आयी फ़िल्म ‘ग़ुलाम’ से भी उन्होंने काफी सुर्खियां बटोरीं। आमिर के साथ उनका ‘ऐ क्या बोलती तू… ‘ गीत तो उस दौर में सबके जुबां पर था।

साल 2000 के दौरान रानी ने ‘बादल’, ‘बिच्छू’, ‘हे राम’, ‘हर दिल जो प्यार करेगा’, ‘कहीं प्यार ना हो जाए’ जैसी फ़िल्में भी की लेकिन, बॉक्स ऑफिस पर ये सभी फ़िल्में कुछ ख़ास कमाल नहीं दिखा पाईं। लेकिन, अच्छी बात यह रही कि उनकी फ़िल्म ‘हे राम’ उस साल भारत की तरफ से ऑस्कर के लिए भेजे जाने वाली ऑफिशियल फ़िल्म बनी।

साल 2003 में ही रानी ने ऐश्वर्या राय बच्चन को फ़िल्म ‘चलते चलते’ में रिप्लेस किया था, और उनकी उस फ़िल्म को भी काफी सराहना मिली। साल 2004 में रानी ‘युवा’ और ‘वीर ज़ारा’ में महत्वपूर्ण भूमिका में दिखीं। गौरतलब है कि ‘युवा’, ‘ब्लैक’ और ‘नो वन किल्ड जेसिका’ के लिए रानी को फ़िल्मफेयर पुरस्कार भी दिए जा चुके हैं, उससे पहले ‘साथिया’ के लिए रानी को उस साल का बेस्ट एक्ट्रेस (क्रिटिक) का फ़िल्मफेयर अवार्ड भी मिल चुका था।

21 अप्रैल 2014 को रानी ने निर्माता निर्देशक आदित्य चोपड़ा से शादी कर ली। उनकी शादी बॉलीवुड के शोर-शराबे से दूर पेरिस में एक व्यक्तिगत समारोह में परिवार के कुछ सदस्यों की मौजूदगी के बीच संपन्न हुई। 9 दिसंबर 2015 को रानी की लाइफ में उनकी बेटी आदिरा आयीं। रानी अपनी बेटी से बहुत प्यार करती हैं। अब लगभग चार साल के ब्रेक के बाद बड़े पर्दे पर रानी ‘हिचकी’ से कमबैक कर रही हैं, यह फ़िल्म 23 मार्च को रिलीज़ हो रही है।

Related Articles

Back to top button