पर्यटन

बर्फबारी का मजा लेने के लिए कुल्लू-मनाली नहीं बल्कि यहां जाएं, भूल नहीं पाएंगे ये पल

सर्दियों में घूमने का अपना ही मजा होता है। दिसंबर में अधिकतर लोग पहाड़ों की ओर रुख करते हैं। और इस बीच बर्फबारी हो जाए तो फिर क्या ही कहना! मजा कई गुना बढ़ जाता है। इस बार भी बर्फबारी के बाद सैलानियों के चेहरे खिल उठे हैं और लोग बड़ी संख्या में कुल्लू-मनाली, औली और जम्मू-कश्मीर की ओर रुख कर रहे हैं, लेकिन इन जगहों पर हो रही भीड़ से अलग आपको एक ऐसी जगह के बारे में बता रहे हैं, जहां का सफर आपके लिए यादगार रह जाएगा।

हम बात कर रहे हैं कुल्लू, मनाली से अलग एक शांत और खूबसूरत जगह की। जी हां! आपको भी भीड़ से हटकर बर्फबारी का मजा लेना है तो पहाड़ों की वादियों में बसे नग्गर कस्बे की यात्रा करें। इस छोटे से कस्बे में इतने सुंदर नजारे हैं कि यहां से जाने का दिल ही नहीं करेगा।

शिमला या कुल्लू घूमने के लिए आने वाले सैलानी ज्यादातर एक दिन के लिए इस नगर की यात्रा करने आते हैं। पटलिकुहल से थोड़ी दूरी पर बसे इस कस्बे का नाम नग्गर है। यहां पर आपको घूमने के लिए बहुत सारी चीजें मिल जाएगी और मजेदार बात यह है कि यह जगह इतनी छोटी है कि आप इसे पैदल भी देख सकते हैं। लेकिन अगर इस कस्बे की खूबसूरती को करीब से महसूस करना चाहते हैं तो कम से कम दो रात तो यहां पर गुजारनी चाहिए। आइए जानते हैं कौन सी वो जगहें हैं जिन्हें आप देख सकते हैं।

नग्गर का पुराना महल
नग्गर में देखने के लिए बहुत कुछ है। इसी की पहली श्रृंखला है नग्गर का महल। यह शानदार महल करीब 500 साल पुराना है। अब इस किले का संचालन हिमाचल प्रदेश की सरकार के जरिए किया जाता है। इस महल में ठहरने की भी व्यवस्था है।

निकोलस रोरिच आर्ट गैलरी
रूस के महान चित्रकार और कलाकार निकोलस रोरिच जब नग्गर आए तो यहां की खूबसूरती से मंत्रमुग्ध होकर यहीं पर बस गए। इन्हीं महान कलाकार की बहुत सी कलाकृतियां और उनके जीवन के बारे में इस आर्ट गैलरी में जानकारी मिलती है। अगर आप चित्रकारी के शौकीन है तो यह जगह आपके लिए किसी पवित्र स्थल से कम नहीं है।

गौरी शंकर मंदिर
नग्गर के महल से कुछ ही दूरी पर बने इस मंदिर में शिव और पार्वती की पूजा होती है। यह मंदिर गुर्जर प्रतिहार वंश की अंतिम वास्तुशिल्प संरचना है जो बची हुई है।

जाना झरना
अगर आपको पहाडों पर रोमांच करना अच्छा लगता है तो पूरा दिन बिताने के लिए आप जाना गांव जा सकते हैं। यहां पर बना खूबसूरत झरना और पहाड़ों को देखने के बाद आपको एहसास होगा जैसे आप किसी जन्नत की सैर कर रहे हैं।

कैसे पहुंचे नग्गर
नग्गर पहुंचने के लिए सबसे अच्छा रास्ता सड़क मार्ग है। दिल्ली से हिमाचल की बसों से आप पटलिकुहल जा सकते हैं। फिर वहां से टैक्सी या स्थानीय बस से पहुंच सकते हैं। दिल्ली से यहां पहुंचने में कुल 10-12 घंटे का समय लगता है।

Related Articles

Back to top button