फीचर्डस्वास्थ्य

बहुत जल्दी थक जाने की समस्या को दूर करने के लिए ज़रूर ये चीजें

ऑफिस में सुबह से बैठे बैठे जब आप काम करते रहते हैं तो दोपहर तक थकान होना सामान्य बात है और इसी कारण से कई लोग ऑफिस में शाम को अपनी क्षमता अनुसार काम नहीं कर पाते हैं। कई लोग इस थकान को दूर करने के लिए थोड़े थोड़े अंतराल पर चाय कॉफ़ी भी पीते रहते हैं। आपको बता दें कि चाय कोफी के सेवन से कुछ देर के लिए तो आपको एनर्जी मिल जाती है लेकिन लम्बे समय तक इनका सेवन नुकसानदायक ही है।

आज का राशिफल, दिनांक – 15 अगस्त, 2017, दिन- मंगलवार


अगर आप घर पर भी थोड़ा सा काम करने पर थकने लगते हैं तो ज़रूरी है कि आप अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करें जिससे शरीर को एनर्जी मिले। शरीर में पोषक तत्वों की मात्रा जितनी ज्यादा होगी आपको उतनी ही अधिक मात्रा में एनर्जी मिलती रहेगी। इसके अलावा पोषक तत्वों और विटामिन से भरपूर चीजें आपके स्वास्थ्य को भी दिन प्रति दिन बेहतर बनाती हैं। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनके रोजाना सेवन से आप थकान की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

केला : केला एक ऐसा फल है जिसे एनर्जी बूस्टर माना जाता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, नेचुरल शुगर, एमिनो एसिड, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट की बहुत अधिक मात्रा पायी जाती है। इससे आपकी एलर्टनेस भी बढ़ती है और एक केला खाने से ही करीब 80-120 कैलोरी मिल जाती है। इसलिए रोजाना केले ज़रूर खाएं।

जानिए, मसल्‍स बनाने के लिए एक दिन में कितनी बार Push-Ups करना चाहिए?


नट्स : एक मुठ्ठी नट्स आपको एनर्जी से भर देते हैं। कभी भी आपको थकान महसूस हो तो तुरंत थोड़ा सा नट्स खा लें थकान अपने आप खत्म हो जायेगी। इसमें मौजूद पोषक तत्व और हेल्दी ऑयल बहुत देर तक आपको उर्जा से भरपूर रखते हैं। 

वर्कआउट के बाद इन 5 गलतियों के कारण नहीं बन पाती आपकी बॉडी जानें…क्या हैं वो गलतियां   

Related Articles

Back to top button