उत्तर प्रदेशराजनीति

बहुत जल्द राजा भैया करेंगे नई पार्टी का ऐलान, जानें कौन-कौन से होंगे नए चेहरे

उत्तर प्रदेश में शिवपाल यादव की राह पर अब कुंडा के बाहुबली निर्दलीय विधायक रघुराज प्रताप सिंह (राजा भैया) भी निकल चुके हैं. उन्होंने अपनी राजनीतिक पार्टी बनाने की कवायद शुरू कर दी है. इसके लिए उनकी तरफ से चुनाव आयोग में आवेदन भी किया जा चुका है. माना जा रहा है कि सूबे के करीब एक दर्जन राजपूत और दलित समाज से आने वाले नेता उनके साथ आ सकते हैं. इसमें मौजूदा विधायक से लेकर पूर्व सांसद तक शामिल हैं. लखनऊ में शनिवार को राजा भैया ने प्रेस कॉफ्रेंस करने का प्लान किया है. माना जा रहा है कि इस कॉफ्रेंस में अपनी नई पार्टी बनाने का औपचारिक ऐलान कर सकते हैं. हालांकि वो अपना शक्ति प्रदर्शन 30 नवंबर को लखनऊ की रैली में दिखाएंगे.

बहुत जल्द राजा भैया करेंगे नई पार्टी का ऐलान, जानें कौन-कौन से होंगे नए चेहरेविधायक विनोद सरोज

प्रतापगढ़ के बाबागंज से निर्दलीय विधायक विनोद सरोज का राजा भैया के साथ जाना पूरी तरह से तय है. सरोज ही लखनऊ में राजा भैया की प्रेस कॉफ्रेंस आयोजित करा रहे हैं. दरअसल, राजा भैया के सियासी रुतबे के दम पर ही विनोद सरोज 1996 से लगातार विधायक बनते आ रहे है.

विनोद सरोज प्रतापगढ़ के बिहार विधासभा सीट से दो बार 1996 और 2002 में विधायक रहे. इसके बाद 2007, 2012 और 2017 में बाबागंज सीट से जीतकर विधायक बने. हालांकि सपा ने राजा भैया की तरह उनके भी खिलाफ अपना उम्मीदवार नहीं उतारा था.

अक्षय प्रताप सिंह MLC

प्रतापगढ़ से सपा सांसद रहे और मौजूदा विधान परिषद सदस्य (MLC) अक्षय प्रताप सिंह उर्फ गोपाल का भी राजा भैया के साथ रहना तय है. अक्षय प्रताप के जीत में राजा का काफी अहम भूमिका रहती है और वो उनके सबसे करीबी माने जाते हैं. हालांकि वो राजा की नई पार्टी के साथ जुड़ते हैं तो उनकी पार्टी सदस्यता खतरे में पड़ सकती है.

पूर्व सासंद शैलेंद्र कुमार

कौशांबी से सपा के पूर्व सांसद शैलेंद्र कुमार भी राजा भैया के साथ जा सकते हैं. परीसिमन के बाद प्रतापगढ़ जिले का बड़ा इलाका कौशांबी संसदीय में आता है. ये इलाका राजा भैया के वर्चस्व वाला है. 2009 के लोकसभा चुनाव में शैलेंद्र कुमार की जीत में राजा भैया का काफी अहम भूमिका रही है. इसी मद्देनजर कयास लगाया जा रहा है कि वो सपा का साथ छोड़कर उनके साथ जुड़ सकते हैं.

राजपूत नेता थाम सकते हैं हाथ

सूत्रों की माने तो पूर्वांचल और मध्य यूपी से आने वाले कई राजपूत नेता उनके संपर्क में है. हालांकि कुछ मौजूदा विधायक अभी फिलहाल राजा के साथ नहीं जुड़ेंगे, क्योंकि ऐसा करने से उनकी सदस्यता जा सकती है. इसके चलते वो अभी अपनी पार्टियों में बने रहेंगे. ऐन चुनाव के समय वो राजा की नई पार्टी के साथ जुड़ सकते हैं.
फैजाबाद के गोसाईगंज से सपा के पूर्व विधायक अभय सिंह भी राजा भैया के करीबी माने जाते हैं. हालांकि उनके अखिलेश यादव के साथ रिश्ते बहुत अच्छे हैं. ऐसे में वो सपा का साथ छोड़कर उनके साथ जाना मुश्किल है. लेकिन उनके जाने की चर्चा जोरो पर है.

इसके अलावा बीजेपी के एमएलसी यशंवत सिंह से राजा भैया के नजदीकी रिश्ते हैं. यशवंत सिंह ने यूपी में योगी सरकार के आने के बाद सपा छोड़कर बीजेपी ज्वाइन किया था. ऐसे में अभी उन्हें लेकर तस्वीर साफ नहीं है. ऐसे ही बलिया के बैरिया से बीजेपी के विधायक सुरेंद्र सिंह भी राजा के करीबी माने जाते हैं.

लोकसभा चुनाव में उतार सकते हैं कैंडिडेट

माना जा रहा है कि रघुराज प्रताप सिंह अपनी पार्टी का गठन करके लोकसभा चुनाव 2019 में अपने उम्मीदवार खड़े कर सकते हैं. राजा भैया के कई उत्साही समर्थक नवगठित पार्टी के नाम के साथ उनकी तस्वीर भी सोशल मीडिया पर वायरल कर रहे हैं.
बता दें कि रघुराज प्रताप सिंह ने 26 साल की उम्र में 1993 में पहली बार कुंडा विधानसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर जीत हासिल की थी. इसके बाद से वे लगातार इसी सीट से निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर जीत हासिल करते आ रहे हैं.

उन्होंने सियासत में पहला कदम 26 साल की उम्र में रखा. इस तरह से राजा भैया 30 नवंबर को अपने राजनीतिक जीवन के 25 साल पूरे करने जा रहे हैं. इसीलिए 30 नवंबर को लखनऊ में एक बड़ा समारोह किया जा रहा है. इसी कार्यक्रम में वो अपनी नई पार्टी की घोषणा कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button