अन्तर्राष्ट्रीय

बांग्लादेश में भी बुलबुल तूफान का कहर, 18 लाख लोगों को पहुँचाया सुरक्षित जगह

बंगाल की खाड़ी में बने समुद्री चक्रवात बुलबुल ने रविवार तड़के पड़ोसी देश बांग्लादेश में कहर बरपाया. समुद्री तूफान की वजह से बांग्लादेश के विशाल तटीय इलाके के लाखों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शरण दी गई है.

बांग्लादेश के कनिष्ठ आपदा प्रबंधन मंत्री एनमुर रहमान के मुताबिक साइक्लोन बुलबुल की वजह से शनिवार शाम तक 18 लाख लोगों के सुरक्षित निकासी की उम्मीद थी. शनिवार सुबह तक 5,000 से अधिक शेल्टर तैयार किए जा चुके थे.

ऊंची लहरें उठनें की भी थी संभावना

चक्रवात बुलबुल की वजह से 120-130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही थीं. लेकिन उसके तट पार करने के बाद कमजोर पड़ने का अनुमान था. बुलबुल ने बांग्लादेश में सागर द्वीप के नजदीक हिट किया और इसके मार्ग में दक्षिण-पश्चिमी खुलना क्षेत्र भी शामिल था. जिसमें दुनिया का सबसे बड़ा मैंग्रोव वन, सुंदरवन है, जो बांग्लादेश-भारत सीमा पर फैला है.

मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवात के प्रभाव के कारण तटीय जिलों में 5-7 फीट की ऊंचाई वाली लहरें उठ सकती हैं. टीवी स्टेशन इंडिपेंडेंट ने बताया कि बांग्लादेश की नौसेना और तट रक्षक दल के कई जहाजों को आपातकालीन प्रतिक्रिया के लिए क्षेत्र के कुछ हिस्सों में तैयार रखा गया था.

भारत में भी असर

दक्षिण परगना और कोलकाता में बारिश रुक गई है लेकिन तेज हवाओं से खतरा बना हुआ है. इन इलाकों में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं. तेज हवाओं की चपेट में आने से अब तक 2 लोगों की मौत हो चुकी है.

इस चक्रवाती तूफान का असर ओडिशा में भी देखने को मिला, जहां सैकड़ों पेड़ उखड़ गए. सड़कों पर गिरे पेड़ों को हटाने के लिए एनडीआरएफ, ओडीआरएएफ और दमकल के कर्मचारी लगाए गए. ओडिशा के केंद्रपाड़ा जिले में 1070 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया.

बालासोर और जगतसिंहपुर जिले में भी 1500 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित जगहों पर भेजा गया. वहीं केंद्रपाड़ा जिले के राजकनिका पुलिस थाना क्षेत्र के अंतर्गत गजराजपुर गांव में एस्बेस्टस गिरने से 70 वर्षीय एक शख्स की मौत हो गई है. मृतक की पहचान गणेश्वर मलिक के रूप में हुई है. हादसा उस समय हुआ जब बुजुर्ग अपने घर में सो रहा था.

बंगाल में तूफान की वजह से 24 परगना उत्तरी, 24 परगना दक्षिणी, पूर्वी मिदनापुर, पश्चिमी मिदनापुर, हावड़ा, कोलकाता और झाड़ग्राम प्रभावित हो सकते हैं. सरकार ने इन सात जिलों के स्कूलों में अवकाश की घोषणा की है. साथ ही निजी स्कूलों से भी ऐसा करने के लिए कहा गया है. वहीं आपदा प्रतिक्रिया बल भी राहत और बचाव सामग्रियों के साथ परिस्थिति से निपटने के लिए सतर्क है.

Related Articles

Back to top button