जीवनशैली

बाजार के बोतल के पानी में मौजूद होते हैं लाखो जीवाणु

बहुत से लोग RO के पानी जबकि मिनरल वाटर को सबसे शुद्ध मानते होंगे लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की बाजार में मिलने वाली 10 /20 रुपए की बोतल आपको बहुत बीमार कर सकती हैं क्योकि इन बोतलों में पहले से ही बहुत सारे वायरस मौजूद रहते हैं।
आपने फ्रीज के अंदर पानी डालने के लिए प्लास्टिक की बोतलों का इस्तेमाल किया होगा जबकि वाटर प्यूरीफायर से पानी को शुद्ध करके आप इनको प्लास्टिक की बोतल में डालते होंगे लेकिन इसमें पहले से ही लाखो जीवाणु मौजूद रहते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं।
इस बोतल में पहले से जमे हुए जीवाणुओं में से आधे से ज्यादा जीवाणु ऐसे मौजूद रहते हैं जो आपको भयंकर बीमार करने का काम करते हैं जिनसे डायरिया, फूड पॉइजनिंग, नॉजिया, उल्टी, आदि पेट की बीमारियां होने लगती हैं।
जिन बोतलों की सफाई ढंग से नहीं होती और जिन पर मुँह लगाकर पानी पिया जाता हैं उनमे ज्यादा बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, आपको बतादेवे की रोजाना इस्तेमाल की जाने वाली बोतलों के प्रत्येक सेंटीमीटर एरिया में करीब 9 लाख जीवाणु मौजूद होते हैं।
इससे बचाव के लिए ध्यान रखे की कभी भी पानी खरीदते समय अच्छी प्लास्टिक की बोतल का ही इस्तमाल करे, आपको मेटल वाली बोतल का इस्तेमाल करना चाहिए यह आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर होगी।

Related Articles

Back to top button