जीवनशैली

बारिश के इस मौसम में पैरों का रखें ख़ास ध्यान, नहीं होगा संक्रमण

मानसून आते ही मौसम बदल जाता है. बारिश के साथ-साथ मौसम में आद्रता, नमी और चिपचिपाहट बढ़ जाती है जिससे त्वचा पर इंफेक्शन और त्वचा संबंधी अन्य समस्याएं होने का खतरा पैदा हो जाता है. पैरों में कई तरह के इन्फेक्शन होने लगते हैं और इससे आप भी परेशान हो जाते हैं. इसलिए बारिश में पैरों का ख्याल रखना बेहद जरुरी होता है. हम आपको कुछ फुट केयर टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि पैरों की त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं. आइये जानें कैसे करें पैरों का ख्याल.

* पैरों को साफ रखें- पानी, नमी और गीले जूते-जुराब पहनने से पैरों में फंगल इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है. इस संक्रमण के खतरे को दूर करने के लिए पैरों को हमेशा साफ और स्वच्छ रखें. पैरों की त्वचा को गीला होने पर तुरंत पोंछ लेना फायदेमंद होता है.

* जूतों को धूप में सुखाकर पहनें- गीले जूते और सैंडल आदि को धूप में सुखाकर ही पहनें क्योंकि गीले जूते-चप्पलों में बैक्टीरिया पैदा होने का खतरा ज्यादा होता है. जूतों को धूप में सुखाने से उनकी नमी और बैक्टीरिया समाप्त हो जाते हैं और पैर स्वस्थ रहते हैं.

* सोने से पहले रखें ख्याल- रात को सोने से पहले आपको पैरों को पानी और साबुन से धोकर अच्छी तरह से सुखाना चाहिए. पैरों के सुख जाने पर मॉइश्चराइजर लगाकर सोना चाहिए जिससे पैर स्वस्थ और खूबसूरत बनें रहते हैं.

* पैरों के नाखूनों को साफ करें- पैरों की अंगुलियों और अंगूठे के नाखूनों में गंदगी फंसने से भी संक्रमण हो सकता है. इसलिए हफ्ते में दो बार पैरों के नाखूनों को साफ करें और हो सके तो पैरों के नाखूनों को छोटा ही रखें इससे पैरों से गंदगी निकल जाती है और पैर सुंदर बनते हैं.

Related Articles

Back to top button