जीवनशैली

बाल और स्किन के लिए फायदेमंद है क्रैनबेरी

जब बात खूबसूरत दिखने की आती है तो हम में से ज्यादातर लोग कम मेहनत वाला आसान रास्ता अख्तियार करते हैं और इसके लिए ब्यूटी ट्रीटमेंट और कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करने लगते हैं। लेकिन आसान दिखने वाला यह रास्ता क्या हमारी स्किन और बालों के लिए सुरक्षित है? जी नहीं क्योंकि केमिकल से बने कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स और ब्यूटी ट्रीटमेंट हमारी स्किन और बालों के नैचरल टेक्सचर को खराब कर हमारे फायदा पहुंचाने की बजाए नुकसान पहुंचाते हैं।

सुपरफूड है क्रैनबरीज
लिहाजा हमें अपनी स्किन और बालों के लिए हेल्दी सलूशन का इस्तेमाल करना चाहिए। कुछ रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है कि आपकी स्किन और बालों के लिए वरदान साबित हो सकती है सुपरफूड कही जाने वाली क्रैनबेरीज। न सिर्फ क्रैनबेरीज खाने से बल्कि अगर इन्हें सीधे स्किन और बालों पर लगाया जाए तो इससे भी आपको खूबसूरत बाल मिल सकते हैं और आपकी स्किन भी ग्लोइंग और चमकदार हो जाएगी। तो आखिर कैसे कर सकती हैं आप क्रैनबेरीज का इस्तेमाल यहां जानें…

टैनिंग होगी दूर
अगर आपकी स्किन धूप की वजह से टैन हो गई है और स्किन का रंग गहरा और बदरंग हो गया है तो आप बेसन में क्रैनबेरी का जूस मिलाएं और इस मिश्रण को टैनिंग वाली जगह पर लगाएं। सूखने दें और फिर पानी से धो लें। क्रैनबेरी में मौजूद ऐंटिऑक्सिडेंट और ऐस्ट्रिन्जेंट प्रॉपर्टी की वजह से पिग्मेन्टेशन दूर होता है और स्किन फिर से पहले की तरह चमकदार हो जाती है।

मुंहासे होंगे दूर
कील-मुंहासे और दाग-धब्बे भी आपकी स्किन और लुक को बर्बाद कर सकते हैं। लिहाजा इनसे छुटकारा पाने के लिए आपको क्रैनबेरीज खाना शुरू कर देना चाहिए। आप चाहें तो बाजार से खरीदने की बजाए घर में ही क्रैनबेरीज का जूस निकालें और सीधे स्किन पर मौजूद मुंहासों और धब्बों पर लगाएं। क्रैनबेरी में मौजूद विटमिन सी की वजह से मुंहासों से लड़ने में मदद मिलेगी। नियमित रूप से अगर क्रैनबेरी का जूस चेहरे पर लगाया जाए तो न सिर्फ मुंहासे बल्कि इसके दाग भी हट जाते हैं।

स्कैल्प बनेगा हेल्दी
ऐंटिऑक्सिडेंट, ऐंटिबैक्टीरियल और ऐंटि-इन्फ्लेमेट्री प्रॉपर्टी से भरपूर क्रैनबेरी स्कैल्प में खुजली और जलन को कम करता है और स्कैल्प को हेल्दी बनाता है। इसके लिए आप चाहें तो एग वाइट में क्रैनबेरी का जूस मिक्स करके स्कैल्प में लगा सकती हैं और कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो लें। साथ ही बालों को नैचरल शाइन देने में भी मददगार है क्रैनबेरी का जूस।

Related Articles

Back to top button