जीवनशैलीस्वास्थ्य

बिना दवा के ऐसे कंट्रोल होगा डायबीटीज


जीवनशैली : अगर दिन खत्म होते-होते आपको कुछ न कुछ मीठा खाने की इच्छा जरूर होती है या फिर अगर आप बिना मीठा खाए रह नहीं पाते तो यह चीनी के नशे का सामान्य लक्षण है। इसके अलावा अगर आपको दिन भर थकान महसूस होती है, ज्यादा प्यास लगती है, बार-बार पेशाब लगती है, भूख ज्यादा लगती है, चिड़चिड़ापन महसूस होता है या फिर धुंधला दिखने लगता है तो यह सब इस बात का संकेत है कि आपके शरीर में शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ गई है। हम आपको शुगर से होने वाली समस्याओं के साथ-साथ उस डायट के बारे में भी बता रहे हैं जिसे फॉलो कर बिना दवा के कंट्रोल में रहेगा डायबीटीज, यहां जानें…

शुगर बढऩे से होती हैं ये समस्याएं

– ज्यादा चीनी खाने से टेस्ट बड्स मर जाते हैं। समय के साथ चीनी टेस्ट बड्स को सुन्न कर देती है, इसलिए मीठे स्वाद के लिए उन्हें ज्यादा चीनी खाने की इच्छा होती है।
– चीनी में फाइबर और प्रोटीन नहीं होता, केवल कैलरीज होती है। इसके कारण यह शरीर में ज्यादा इंसुलिन स्रावित करता है जो वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है।
– जब आप चीनी खाते हैं, तो ब्लड शुगर जल्दी बढ़ता है। बुरे ब्लड शुगर से कॉग्निशन का खतरा होता है। इससे दिमाग खाना खाने के बाद भी शांत नहीं हो पाता है।
– ज्यादा बार बीमार पडऩा इस बात का संकेत है कि आपको चीनी के सेवन की मात्रा घटानी चाहिए। दरअसल यह आपकी इम्यूनिटी को कमजोर कर बीमारियों से लडऩे की क्षमता को घटाती है।
शुगर का स्तर बढऩे की वजहें
-लगातार काम करना
-दवाई या इंसुलिन का डोज पर्याप्त न होना
-डाइट कंट्रोल में नहीं होना
-एक्सर्साइज नहीं करना
-बॉडी में इन्फेक्शन होना
-ज्यादा तनाव लेना
शरीर पर क्या होता है असर
-रेटिना पर असर होता है।
-किडनी पर असर होता है।
-यूरिन में प्रोटीन आने लगता है।
-नसों पर भी इसका असर होता है।
-हार्ट पर बुरा असर होता है।


हर 3-4 घंटे में थोड़ा-थोड़ा खाएं
डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए एक्सर्साइज और दवाओं के साथ डायट और खाने का तरीका भी बेहद अहम है। डायबीटीज के मरीजों को हर 3-4 घंटे में थोड़ा थोड़ा खाना चाहिए। साथ ही स्ट्रिक्ट डायट प्लान फॉलो करना चाहिए। ऐसा करने से दवा से पहले डायबीटीज को डायट के जरिये ही कंट्रोल किया जा सकता है।।

Related Articles

Back to top button