राजनीति

बिहार और गुजरात में बढ़ते राजनीतिक गतिरोध से जमीन खो रही कांग्रेस!

राजनीतिक गतिरोध की वजह से कांग्रेस की हालत लगातार खराब होती जा रही है। बिहार में तख्तापलट के बाद गुजरात में भी कांग्रेस के सामने राजनीतिक मजबूरियां हैं। राहुल गांधी के नेतृत्व पर सवाल उठने के बाद कांग्रेस भी जमीन खोती नजर आ रही है। हालांकि, पुराने लोगों ने पार्टी की किस्मत बदलने की उम्मीद जताई है और उनका कहना है कि इंतजार करें और देखें, भाजपा के प्रदर्शन खत्म होने के बाद पार्टी में बदलाव आयेगा। 

ये भी पढ़ें: शिव पूजा में अच्छा होता है शमी के पत्तो का प्रयोग

बिहार और गुजरात में बढ़ते राजनीतिक गतिरोध से जमीन खो रही कांग्रेस!एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक कांग्रेस के सीनियर नेता ने कहा कि कांग्रेस ने लगभग 6 दशकों तक शासन किया है। भाजपा ने खुद को सिर्फ कुछ साल में हासिल किया है। वे भी ठोकर खाएंगे और गलतियां करेंगे। राजनीति में धैर्य रखने की आवश्यकता है। अभी इंतजार और देखने के अलावा कुछ और नहीं किया जा सकता। समय उनके पक्ष में स्पष्ट रूप से है।

ताजा मामला गुजरात का है। पूर्व सीएम शंकरसिंह वाघेला ने पार्टी से निकलते हुए राज्य ईकाई को अस्थिर कर दिया। इसके अलावा कांग्रेस विधायकों के इस्तीफों ने पार्टी को बैकफुट पर लाकर खड़ा कर दिया। आगामी चुनावों में कांग्रेस की संभावनाओं पर सवाल उठने लगे हैं। वाघेला के इस्तीफे के बाद तीन कांग्रेस विधायक बीजेपी में शामिल हो गए। 

यहां तक कि गुजरात प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रमुख भारतीम सोलंकी ने भी कांग्रेस नेताओं के पलायन को दीवाली सफाई कहा था। मुख्यालय में पार्टी के नेताओं की स्थिति खराब है। वाघेला के बेटे और मौजूदा विधायक महेंद्रसिंह के अंग्रेजी अखबार को दिए बयान के मुताबिक निर्णायक नेतृत्व आज कांग्रेस की सभी मुसीबतों का मूल कारण है।

ये भी पढ़ें: हॉस्टल के बाथरूम में छात्रा के साथ हुआ कुछ ऐसा कि शहरभर में मचा हड़कंप

राहुल गांधी उपाध्यक्ष और सभी पक्ष मामलों के प्रभारी हैं, लेकिन उन्होंने गुजरात में चीजों को ठीक करने के लिए कुछ भी नहीं किया। बिहार ने हमारी स्थिति खो दी है। हालात सही नहीं है। कार्यकर्ता नाखुश हैं और कह रहे हैं कि शंकरसिंह के साथ इस तरह व्यवहार नहीं करना चाहिए था। 

हाल ही में पलायन के बारे में पूछे जाने पर सोलंकी ने कहा था कि दीवाली की सफाई पर विचार करें तो यह अच्छा है। वे चुनाव के दौरान परेशानी पैदा कर देते। हम खुश हैं और आगामी चुनावों के लिए तैयार हैं। हमें जीतने के लिए अहमद पटेल के लिए 45 विधायकों की जरूरत है, जो हमें आराम से मिलेंगे। 

 

Related Articles

Back to top button