राज्यराष्ट्रीय

बिहार में उपभोक्ताओं को लगा ‘झटका’, पांच फीसदी महंगी हुई बिजली

गर्मी आने में भले ही अभी वक्त हो लेकिन इसके आने से पहले ही बिहार में लोगों के पसीने छूटने लगे हैं. दरअसल बुधवार को बिहार राज्य विद्युत विनियामक आयोग बुधवार की सुबह बिजली की नयी दरों का एलान किया.

बिजली की नई दरों से सबसे अधिक पसीना एसी में रहने वालों को बिल जमा करने में छूटेगा. नयी दरों में पांच प्रतिशत की वृद्धि की गई है जो कि एक अप्रैल से प्रभावी होंगी. जानकारी के मुताबिक बिजली दरों में 5 फीसदी की वृद्धि की गई है.

100 यूनिट तक 40 पैसे की बढ़ोतरी, 100 से 200 तक 45 पैसा बढ़ोतरी और 200 से ऊपर यूनिट पर 55 पैसा की बढ़ोतरी की गई है. बिजली बिल के फिक्स चार्ज पर किसी तरह की बढ़ोत्‍तरी नहीं हुई है. सभी स्लैबों में औसतन 5 फीसदी की वृद्धि हुई है जबकि उद्योग में ये 9 फीसदी है.

पिछले वर्ष विनियामक आयोग की अनुशंसा के बाद राज्य सरकार ने अलग-अलग स्लैब में सब्सिडी की घोषणा की थी लिहाजा इस बार भी लगे हाथो विभाग के मुखिया ने सब्सिडी देने की बात कही. सरकार संबंधित उपभोक्ताओं को उसके बिजली बिल पर कितने रुपए की सब्सिडी देगी इसका खुलासा नहीं हुआ है लेकिन बिजली की शुल्क में बढ़ोतरी के तुरंत बाद ही विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने सब्सिडी देने की बात कही.

अमृत ने कहा कि सब्सिडी की सरकार जल्द घोषणा करेगी और उपभोक्ताओं को घबराने जरूरत नहीं है

Related Articles

Back to top button