राज्यराष्ट्रीय

बिहार में बाढ़ का विकराल रूप , 72 लोगों की मौत, 14 जिले हुए प्रभावित

पटना : बिहार में लगातार हो रही बारिश ने जल प्रलय जैसी स्थिति निर्मित कर दी है. यहाँ बाढ़ ने ऐसा विकराल रूप ले लिया है कि लोग त्राहि -त्राहि कर उठे हैं. रही सही कसर नेपाल में हो रही मूसलाधार बारिश ने पूरी कर दी. जिसने मोतिहारी के सिकराना नदी में जल स्तर खतरे के निशान को ऊपर कर दिया. बिहार में बाढ़ से 14 जिले प्रभावित हुए हैं. जबकि अब तक 72 लोगों की जान जा चुकी है. इस बाढ़ से 73.44 लाख की आबादी प्रभावित हुई है.

नक्सलियों ने फहराया तिरंगा और खुद कर दी अपनी PHOTOS वायरल

आपदा प्रबंधन विभाग के विशेष सचिव अनिरुद्ध कुमार के अनुसार बिहार में अब तक 72 लोगों की मौत हो चुकी है. बाढ़ प्रभावित 14 जिलों में से अररिया में 20, सीतामढ़ी में 11, पश्चिमी चंपारण में 9, किशनगंज में 8, मधुबनी और पूर्णिया में 5—5, मधेपुरा और दरभंगा में 4—4, पूर्वी चंपारण में 3, शिवहर 2 और सुपौल में एक व्यक्ति की मौत हुई है. वहीं 14 जिलों के 110 प्रखंड और 1,151 पंचायत क्षेत्र भी प्रभावित हुए हैं. इस बाढ़ से 73.44 लाख की आबादी प्रभावित हुई है.

ऐसा क्या हो गया कि यह IAS नाले में उतरकर करने लगा सफाई

बता दें कि बाढ़ में घिरे लोगों को सुरक्षित निकाले जाने का कार्य जारी है. 2.74 लाख लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है. 504 राहत शिविरों में 1.16 लाख व्यक्ति ने शरण ली है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी राहत एवं बचाव कार्यों की निगरानी रख रहे है.

उधर, केंद्रीय खाद्य मंत्री रामविलास पासवान  ने ट्वीट के जरिये बताया कि केंद्र ने बाढ़ ग्रस्त जिलों के लिए अतिरिक्त 14 हजार 760 टन चावल आवंटित किया है. पासवान के अनुसार बिहार में बाढ़ को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से चर्चा की गई. इस पर पीएम ने कहा कि केंद्र बाढ़ प्रभावित बिहार के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है.

 

Related Articles

Back to top button