State News- राज्य

बीएसएफ को रास आए चंबल के बीहड़, टेकनपुर के बाद भिंड में बनेगी नई रेंज

भिंड/ग्वालियर.चंबल और क्वारी नदी के बीहड़ों में जहां अब तक डकैत-बदमाशों की धमक रहती थी, वहां अब बीएसएफ का बसेरा होगा। बॉर्डर सिक्युरिटी के फोर्स के आला अफसरों को चंबल-क्वारी के बीहड़ रास आए हैं। इसलिए उन्होंने इन बीहड़ों का सदुपयोग करने की ठानी है।
बीएसएफ को रास आए चंबल के बीहड़, टेकनपुर के बाद भिंड में बनेगी नई रेंजबीएसएफ टेकनपुर के ज्वाइंट डायरेक्टर आरएस मंडरा और डीआईजी ईजे बेनट ने बुधवार को भिंड कलेक्टर इलैया राजा टी के साथ मीटिंग करके इस रेंज के बारे में काफी कुछ तय किया है। बीएसएफ के अफसर इस मीटिंग के बाद खुश नजर आए। दोनों अफसरों ने कहा कि यहां रेंज स्थापित होकर रहेगी, क्योंकि प्रशासन का पॉजीटिव नजरिया देखने को मिला है और खास सहयोगी रहेगा।
बीएसएफ अफसर इसलिए चुन रहे बीहड़
चंबल-क्वारी के बीहड़ों में बीएसएफ की रेंज बनाने के पीछे कुछ कारण हैं। जिनमें पहला ये कि यह सरकारी जमीन है, जिसमें किसी प्राइवेट व्यक्ति का कोई दखल नहीं है, जिससे जमीन अधिग्रहण में कोर्ट-कचहरी का चक्कर नहीं होगा। दूसरा ये कि यहां बीहड़ों में जो भरके हैं, ऊंचे-नीचे टीले हैं जैसे बार्डर पर होते हैं।
नई रेंज के लिए बीहड़ों में प्रशासन भी तलाश रहा अच्छी लोकेशन
बीएसएफ की रेंज स्थापित करने के लिए पैरा मिलिट्री फोर्स के अफसरों के साथ हुई मीटिंग के बाद जिला प्रशासन ने जिले के बीहड़ों में वैल लोकेशन तलाश करना शुरू की है। यह लोकेशन भिंड, अटेर, व फूफ के आसपास के बीहड़ों में तलाश की जाएगी। क्योंकि यहां एक से बढ़कर वैल लोकेशन हैं। जहां यह रेंज तैयार हो सकती है। यहां कलेक्टर इलैया राजा टी ने एडीएम टीएन सिंह को भिंड जिले की सीमा में अच्छी से अच्छी लोकेशन तलाश करने को कहा है। यहां चंबल व क्वारी के बीहड़ों में फूफ, अटेर व इसके आसपास काफी जमीन बीहड़ है। जिस पर बीएसएफ की रेंज बनाई जाएगी। बॉक्स
ट्रेंड फोर्स मौजूद रहेगा तो बीहड़ों में भी सुरक्षा बढ़ेगी
जब चंबल-क्वारी के बीहड़ों में पैरा मिलिट्री फोर्स की रेंज होगी तो यहां चौबीस घंटे एक ट्रेंड फोर्स मौजूद रहेगा। साथ ही जिले को भी सुरक्षा का आभास हर समय होगा।
बीएसएफ ने भिंड प्रशासन से 700 एकड़ जमीन मांगी है
बीएसएफ ने भिंड जिले के बीहड़ों में जिला प्रशासन से 700 एकड़ जमीन मांगी है। जिस पर बीएसएफ की रेंज बनाई जाएगी। इसमें बीएसएफ की ट्रेनिंग के हिसाब से तो निर्माण होंगे ही, यहां बीएसएफ जवानों व अफसरों के परिवारों के लिए फेमिली कॉलोनी भी तैयार होगी। यह कॉलोनी संभवत: शहर की आबादी के नजदीक रखी जाएगी। बाकी रेंज बीहड़ में होगी। बीहड़ों की जमीन और बीहड़ का प्राकृतिक माहौल जो कि बीएसएफ के जवानों को बार्डर पर अक्सर ड्यूटी के दौरान मिलता है।
मीटिंग में बहुत कुछ किया है तय
भिंड जिले में बीएसएफ की नई रेंज बनाने जा रहे हैं। यहां कलेक्टर के साथ मीटिंग करके काफी कुछ तय किया है। यहां प्रशासन का पॉजीटिव नजरिया देखकर हमें प्रसन्नता है कि यहां रेंज स्थापित हो सकेगी।
आरएस मंडरा, ज्वाइंट डायरेक्टर बीएसएफ अकादमी टेकनपुर
बीहड़ों में तलाश रहे हैं अच्छी लोकेशन
बीएसएफ के अधिकारियों के साथ आज मीटिंग हुई है। वे भिंड जिले में बीएसएफ की रेंज स्थापित करना चाहते हैं। यहां बीहड़ों में काफी अच्छी लोकेशन है, जहां यह रेंज बनाई जा सकती हैं। इसके अलावा वे फेमिली कॉलोनी भी बनाएंगे। सिटी के नजदीक लोकेशन देखेंगे।

Related Articles

Back to top button