स्पोर्ट्स

बुमराह ने किया पैन का शिकार, जीत से तीन विकेट दूर टीम इंडिया

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टेस्ट के पांचवें दिन लंच के बाद का खेल शुरू हो चुका है। समाचार लिखे जाने तक ऑस्ट्रेलियाई टीम ने स्कोरबोर्ड पर 93 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 213 रन बना लिए हैं। मिचेल स्टार्क (16) और पैट कमिंस (14) रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। इस तरह भारतीय टीम द्वारा दिए गए 323 रन के लक्ष्य के जवाब में ऑस्ट्रेलिया को अब पहला टेस्ट जीतने के लिए 110 रन तो भारत को तीन विकेट की दरकार है।बुमराह ने किया पैन का शिकार, जीत से तीन विकेट दूर टीम इंडिया

पांचवें और अंतिम दिन ऑस्ट्रेलिया ने अपने चौथे दिन के स्कोर (4/104) से आगे खेलना शुरू किया। अभी सात ओवर हुए ही थे कि दिन के आठवें ओवर की चौथी गेंद पर इशांत शर्मा ने कमाल कर दिखाया। एक बेहतरीन बाउंसर में उन्होंने पहली पारी के हीरो रहे ट्रेविस हेड (14) को आउट किया।

शॉन मार्श ने खेली अर्धशतक पारी
ऑस्ट्रेलिया का छठा झटका शॉन मार्श के रूप में 156 के स्कोर पर लगा। लंबे समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे मार्श ने दूसरी पारी में अर्धशतक जड़ा। उन्होंने 166 गेंदों में 5 चौकों की मदद से 60 रन बनाए। इससे पहले उन्होंने 146 गेंदों में अर्धशतक बनाया। उन्होंने अपना अर्धशतक चौका लगाकर पूरा किया।  मार्श 14 पारियों के बाद अर्धशतक जमाने में कामयाब हो सके हैं। यह उनके टेस्ट क्रिकेट करियर का 10वां पचासा था। उन्हें 73वें ओवर की पहली गेंद पर जसप्रीत बुमराह ने पवेलियन की राह दिखाई। वह बुमराह की बाहरी जाती को छेड़ने की कोशिश में विकेट ऋषभ पंत को कैच थमा बैठे।

लंच के बाद जसप्रीत बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया को तगड़ा झटका दिया। उन्होंने कंगारू कप्तान टिम पैन (41) की संघर्षपूर्ण पारी पर पानी फेरा। बुमराह ने पैन को विकेटकीपर पंत के हाथों कैच आउट कराया। कंगारू कप्तान ने शॉर्ट गेंद पर पुल शॉट लगाने का प्रयास किया, लेकिन उनका टाइमिंग अच्छा नहीं रहा। गेंद हवा में गई, विकेटकीपर पंत ने आगे दौड़कर आसान कैच लपका।

भारत 71 साल में कभी भी ऑस्ट्रेलिया में पहला टेस्ट नहीं जीता है। आज उसके पास यह इतिहास बनाने का अच्छा मौका है। भारतीय टीम ने रविवार को तीसरे दिन के अपने स्कोर में 156 रन जोड़कर मेजबान ऑस्ट्रेलिया को 323 रन का लक्ष्य दिया है। ऑस्ट्रेलिया को अगर जीतना है तो उसे इतिहास रचना होगा क्योंकि इससे पहले उसने 1902 में एडिलेड में चौथी पारी में रिकॉर्ड लक्ष्य छह विकेट पर 315 रन का हासिल किया था।

चौथा दिन: ऑस्ट्रेलिया को 323 रन का लक्ष्य

चौथे दिन भारत ने 3 विकेट पर 151 रन से आगे खेलना शुरू किया। उसकी दूसरी पारी 307 रन पर खत्म हुई। उसे पहली पारी में 15 रन की बढ़त हासिल थी। इस तरह ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 323 रन का लक्ष्य मिला। ऑस्ट्रेलिया ने दिन का खेल खत्म होने तक चार विकेट पर 104 रन बना लिए थे। वह पांचवें दिन का खेल शुरू होने से पहले जीत से 219 रन दूर था। भारत को जीत के लिए छह विकेट और चाहिए था।

तीसरा दिन: बारिश से प्रभावित खेल में भारत हावी रहा 
तीसरे दिन बारिश के कारण देर से खेल शुरू हुआ। तीन बार खेल रोका भी गया। लेकिन इससे भारतीय टीम के प्रदर्शन पर ज्यादा असर नहीं पड़ा। उसने पहले ऑस्ट्रेलिया को 235 रन पर आउट कर पहली पारी में 15 रन की बढ़त ली। इसके बाद अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट पर तीन विकेट पर 151 रन बना लिए। खेल रोके जाने के समय चेतेश्वर पुजारा 40 और अजिंक्य रहाणे 1 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे।

दूसरा दिन: गेंदबाजों ने कराई भारत की वापसी 
भारतीय टीम दूसरे दिन की पहली गेंद पर 250 रन पर आउट हो गई। यह बड़ा स्कोर नहीं था। ऐसे में भारत को मैच में बनाए रखने का दारोमदार गेंदबाजों पर था। भारतीय गेंदबाजों ने अपनी टीम और प्रशंसकों को निराश भी नहीं किया।

भारतीय टीम ने 127 रन पर ऑस्ट्रेलिया की आधी टीम को पवेलियन भेज दिया था। हालांकि, ट्रेविस हेड ने अर्धशतक लगाकर ऑस्ट्रेलिया की काफी हद तक वापसी करा दी. दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट पर 191 रन बना लिए थे। ट्रेविस हेड 61 और मिचेल स्टार्क 8 रन बनाकर नाबाद थे. भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन तीन और इशांत शर्मा व जसप्रीत बुमराह दो-दो विकेट ले चुके थे।

पहला दिन: चेतेश्वर पुजारा का शतक 
एडिलेड टेस्ट के पहला दिन चेतेश्वर पुजारा के नाम रहा। वे जब बैटिंग करने आए तो टीम का स्कोर एक विकेट पर तीन रन था। पुजारा ने यहां पारी संभाली। एक छोर पर विकेट गिरते रहे और दूसरे छोर पर पुजारा डटे रहे। पुजारा पहले दिन आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज थे। उनके आउट होने पर दिन का खेल रोक दिया गया। उस वक्त टीम इंडिया का स्कोर 9 विकेट पर 250 रन था। पुजारा ने आउट होने से पहले 123 रन की पारी खेली। यह उनका 16वां शतक है। यह ऑस्ट्रेलिया में उनका पहला और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ओवरऑल तीसरा शतक है।

Related Articles

Back to top button