Lucknow News लखनऊ

बुल्गारिया में आयोजित ‘अन्तर्राष्ट्रीय गणित ओलम्पियाड’ में प्रतिभाग के लिए सी.एम.एस. छात्र दल रवाना


30 देशों के बाल गणितज्ञ प्रतिभाग करेंगे
लखनऊ : सिटी मोन्टेसरी स्कूल का 12 सदस्यीय दल अन्तर्राष्ट्रीय गणित प्रतियोगिता में प्रतिभाग के लिए बुल्गारिया रवाना हो गया, जिसमें सी.एम.एस. कानपुर रोड कैम्पस एवं सी.एम.एस. स्टेशन रोड कैम्पस के छात्र व शिक्षक शामिल है। बुल्गारिया रवाना होने से पूर्व सी.एम.एस. छात्र दल को विद्यालय के शिक्षकों व अभिभावकों ने अमौसी एअरपोर्ट पर गर्मजोशी से विदाई दी एवं विदेश में देश का गौरव बढ़ाकर लौटने हेतु शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने भी विद्यालय के मेधावी छात्रों को आशीर्वाद दिया। मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. कानपुर रोड कैम्पस का नेतृत्व विद्यालय की शिक्षिका सुश्री रीता कर रही हैं जबकि शिक्षक शिरीश वशिष्ठ डेप्युटी टीम लीडर के रूप में बुल्गारिया रवाना हुए हैं।

प्रतिभागी छात्र दल के छात्र सदस्यों में हर्ष तिवारी, करनदीप सिंह, अक्षांश सिंह एवं वैभव सिंह चैहान शामिल हैं। इसी प्रकार सी.एम.एस. स्टेशन रोड कैम्पस के छात्र दल का नेतृत्व प्रधानाचार्या वीरा हजेला कर रही हैं जबकि शिक्षक जसविन्दर सिंह डेप्युटी टीम लीडर के रूप में बुल्गारिया रवाना हुए हैं। इस दल के छात्र सदस्यों में आयुषी नाग, प्रेमा बडलानी, अयान जावेद खान एवं शशांक सिंघानिया शामिल हैं।
श्री शर्मा ने बताया कि बुल्गारिया अन्तर्राष्ट्रीय गणित प्रतियोगिता (बी.आई.एम.सी.) का आयोजन 1 से 6 जुलाई तक बुल्गारिया के शहर बरगस में किया जा रहा है, जिसमें लगभग 30 देशों के बाल गणितज्ञ प्रतिभाग कर रहे हैं।

प्रतियोगिता के अन्तर्गत जूनियर वर्ग एवं सीनियर वर्ग के छात्रों के लिए व्यक्तिगत एवं टीम स्पर्धाएं आयोजित की जायेंगी। श्री शर्मा ने बताया कि इस अन्तर्राष्ट्रीय गणित प्रतियोगिता में सी.एम.एस. छात्रों को अनेक देशों के बाल गणितज्ञों के साथ अपनी गणित प्रतिभा एवं ज्ञान का आदान-प्रदान करने का भरपूर अवसर मिलेगा। इस गणित प्रतियोगिता को आयोजित करने का उद्देश्य जूनियर एवं सीनियर वर्गों के छात्रों को गणित ज्ञान की नवीनतम जानकारियों का सुअवसर उपलब्ध कराना, स्वस्थ प्रतिस्पर्धाओं के माध्यम से गणित विषय के ज्ञान का आदान-प्रदान करना, विभिन्न देशों के छात्रों में विश्व बन्धुत्व की भावना को बढ़ावा देना, छात्रों को अपनी गणित प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए अन्तर्राष्ट्रीय मंच उपलब्ध कराना तथा सारे विश्व के लिए गणित का एक समान पाठ्यक्रम विकसित करने के लिए प्रेरित करना है।

Related Articles

Back to top button