उत्तर प्रदेशफीचर्डलखनऊस्पोर्ट्स

बैडमिंटन कोर्ट पर शौकिया खेलने वाली महिलाओं ने बिखेरा जलवा

बैडमिंटन अकादमी में जज्बा केडीआर कप महिला बैडमिंटन

लखनऊ। बाबू बनारसी दास बैडमिंटन अकादमी के कोर्ट पर रविवार को एक अलग ही माहौल था। यहां पर लखनऊ की ऐसी महिलाएं कोर्ट पर उतरी थी जो बैडमिंटन में शौकिया हाथ आजमाती थी। यह महिलाएं पार्कों, अपने घरों के लॉन, छत या स्कूलों में बैडमिंटन खेलती है लेकिन पहली बार इन महिलाओं को जज्बा केडीआर कप महिला बैडमिंटन प्रतियोगिता में उस कोर्ट पर अपना जलवा दिखाने का मौका मिला जिस पर ओलंपिक रजत विजेता पीवी सिंधु, कांस्य विजेता साइना नेहवाल, ओलंपिक व विश्व चैंपियन कैरोलीना मारीन सहित कई इंटरनेशनल शटलर खेल चुके हैं।  इस प्रतियोगिता में विभिन्न क्षेत्रों से ताल्लुक रहने वाली महिलाओं के साथ कई गृहणियां भी अपना कमाल दिखाने उतरी। पहली बार लखनऊ में हो रही इस प्रतियोगिता में प्रतिभागिता को लेकर आधी आबादी में गजब का उत्साह दिखा। प्रतियोगिता की संयोजक व साहस स्पोर्ट्स अकादमी की चेयरपर्सन डा.सुधा बाजपेयी ने बताया कि प्रतियेागिता में रिकार्ड 125 महिलाओं ने हिस्सा लिया।
इस प्रतियोगिता का उद्घाटन प्रदेश  सरकार की मंत्री स्वाति सिंह व अपर मुख्य सचिव डॉक्टर अनीता भटनागर जैन ने बैडमिंटन के  कोर्ट  पर शॉट खेलकर किया। वही पुरस्कार वितरण खेल निदेशक डा. आरपी सिंह, केडीआर ग्रुप के चेयरमैन अविनाश चंद्रा, साहस स्पोर्ट्स अकादमी की चेयरपर्सन डा. सुधा बाजपेई ने किया। इस अवसर पर  आईएएस अधिकारी अखिलेश मिश्रा, उत्तर प्रदेश पुलिस स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड के चेयरमैन सतीश गणेश, यूपी बैडमिंटन एसोसिएशन के सचिव अरुण कक्कड समेत तमाम लोग खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाने पहुंचे थे। इंडियन आइडल फेम गायक कुलदीप सिंह चौहान, आरजे अपराजिता  ने अपनी गायिकी व परफारमेंस से सबका दिल जीत लिया।

सुषमा को जज्बा बैडमिंटन में दोहरा खिताब

बाबू बनारसी दास बैडमिंटन अकादमी में राजधानी की विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ी करीब 150 महिलाओं ने बैडमिंटन अपना दमखम दिखाया। इसमें सुषमा सिंह न सिंगल व डबल क खिताब अपने नाम किया। वहीं सीनियर सिंगल का खिताब दिव्या श्रीवास्तव ने जीता। मिक्स डबल में शिखर व कल्पना की जोड़ी चैंपियन बनी। सुषमा ने महिला सिंगल फाइनल  में सारिका को 15-8,15-13 से शिकस्त दी। वहीं डबल के फाइनल में उन्होंने सारिका के साथ जोड़ी बनाकर अनीता टिटियाल व दिव्या की जोड़ी को 15-7,15-2 से पराजित किया। सीनियर महिला सिंगल के खिताबी मुकाबले में दिव्या श्रीवास्तव ने पूनम मोटवानी को शिकस्त दी। वहीं मिक्स डबल फाइनल में कल्पना व शिखर की जोड़ी ने प्रतुल जोशी व दिव्या की जोड़ी को 15-7,15-6 से पराजित किया। इस मौके पर एक प्रदर्शनी मैच हुआ। इसमें पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी रविंदर सिंह व शिवांगी सिंह की जोड़ी ने अपने जमाने के धुरंधर खिलाड़ी अरुण कक्कड़ व पीबीएल में अवध वॉरियर्स की सदस्य रहीं मानसी को 21-19 से पराजित किया।

परिणाम

महिला सिंगल फाइनल : सुषमा सिंह ने सारिका को 15-8, 15-13 से हराया
सीनियर महिला सिंगल फाइनल : दिव्या श्रीवास्तव ने पूमन मोटवानी को 15-12 से हराया
डबल फाइनल : सुषमा व सारिका ने अनीता टिटियाल व दिव्या को 15-7, 15-2 से हराया
मिक्स डबल फाइनल : कल्पना व शिखर ने प्रतुल जोशी व दिव्या को 15-7, 15-6 से हराया

Related Articles

Back to top button