जीवनशैली

बैली फैट से हैं परेशान तो इस्तेमाल करें ये 4 फल

मोटापा किसे अच्छा लगता है। हर कोई वजन घटाने के पीछे परेशान रहता है। वजन बढ़ने में भी सबसे ज्यादा लोग जिस चीज से परेशान रहते हैं वह है बेली फैट यानी पेट का मोटापा। बैली फैट सबसे खराब और सबसे सख्त होता है। वजन कम करने के आप चाहे जितने भी नुस्खें अपना लें , लेकिन बैली फैट जल्दी कम नहीं होता। पूरे शरीर का आकार भी इस बैली फैट की वजह से खराब होता है। हालांकि बैली फैट कम करना मुश्किल है, लेकिन नामुमकिन नहीं। हम आपको .यहां यह बताने जा रहे हैं कि वह कौन सी तीन चीजें हैं जो झट से आपका बैली फैट कम कर सकती हैं।

बैली फैट से हैं परेशान तो इस्तेमाल करें ये 4 फल बैली फैट करता है परेशान

पेट का मोटापा घटाने के लिए सबसे असरदार कुछ है तो वह है विटामिन सी। विटामिन सी जिसे एसकार्बिक एसिड भी कहते हैं। यह सबसे ज्यादा खट्टे फलों में पाया जाता है। यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है। विटामिन सी वैसे तो शरीर को औऱ भी कई तरीके से फायदा पहुंचाता है, लेकिन इसका इस्तेमाल अगर बैली फैट कम करने के लिए किया जाए तो यह बहुत ही असरदार है।

विटामिन सी एक लिक्विड न्यूट्रिएंट है और यह शरीर को एंटीऑक्सीडेंट सप्लाई करता है। जो लोग वजन कम करान चाहते हैं उनके लिए विटामिन सी का इस्तेमाल बहुत जरुरी होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि विटामिन सी मेटाबॉलिज्म को मजबूत करता है। यह पेट के फैट को पूरी तरह से खत्म करता है। आपको बताते हैं कौन सी हैं वह विटामिन से भरी हुई चीजें।

नींबू

भले ही यह नुस्खा आप कई सालों से सुनते आ रहे हों, लेकिन बैली फैट घटाने के लिए नींबू बहुत ही असरदार होता है। इसेस शहद के साथ लेने की जरुरत नही है। नींबू का इस्तेमाल आप हल्क गर्म पानी के साथ करेंगे तो भी इसका असर आपके पेट पर अच्छा पड़ेगा। सुबह के समय एक गिलास हल्के गरम पानी में नींबू औऱ रात में खाना खाने के बाद एक गिलास नींब पानी पीकर सोएं। इससे शरीर का डॉयजेशन अच्छा होता है और साथ ही पेच की चर्बी भी घटती है।

अमरु

सर्दियों के मौसम में अक्सर लोगों के पेट पर चर्बी जमने की शिकायत होती है। ऐसे में सर्दियों के मौसम में मिलने वाला अमरुद बेली फैट को कम करने के लिए बहुत ही असरदार होता है। अमरुद की कैलोरी बहुत कम होती है इसलिए इसके सेवन से पेट की चर्बी नहीं बढ़ती बल्कि कम होती है। इसमें 228.3 मिलीग्राम विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है।

संतरा

खट्टा मिठा संतरा अगर आप मस्त मस्ती में भी खा रहे हैं तो आपके शरीर के लिए यह फायदेमंद ही है। जो लोग ज्यादा मोटे होंते हैं या खसकर बैली फैट को लेकर परेशान रहते हैं उनके लिए संतरा का इस्तेमाल करना अच्छा होता है। संतरे का सेवन आपके शरीर की गंदगी को बाहर निकालता है और बैली फैट को कम करता है।

पपीता

इसमें विटामिन बहुत ही अच्छी मात्रा में पाया जाता है। यह आपको बीमारियों से बचाता है। मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए पपीता का सेवन सही होता है। 100 ग्राम पपीते में 62 मिग्रा विटामिन होता है। इससे पेट की चर्बी जल्दी घटती है।

Related Articles

Back to top button