अन्तर्राष्ट्रीयस्वास्थ्य

ब्लडप्रेशर घटाएगी ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे…’

dil waly dulhaniyaलंदन :कहते हैं कि फिल्मों का मन पर गहरा असर होता है। पर वैज्ञानिकों की मानें तो फिल्में शारीरिक और मानसिक सेहत पर भी अपनी छाप छोड़ जाती हैं। वहीं इनमें रिश्ते और सोचने-समझने के तरीकों को भी बदलने की ताकत होती है। दुनिया में हुए अलग-अलग शोधों में यह खुलासा हुआ है। आइए जानते कि फिल्में कैसे हमें और सेहत को प्रभावित करती हैं।
1. मारधाड़ वाली फिल्में दिल को करतीं हैं कमजोर
ब्रिटेन के यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लंदन के शोधकर्ताओं के मुताबिक दिल के मरीजों को एक्शन फिल्में नहीं देखनी चाहिए। 19 लोगों पर किए गए शोध में पाया गया कि ऐसी फिल्में देखने से रक्तचाप एकाएक बढ़ जाता है। वहीं कार्नेल यूनिवर्सिटी के एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि एक्शन फिल्में देखने से खाने की इच्छा बढ़ जाती है, जिससे मोटापा बढ़ता है।
2. रोमांटिक फिल्में घटातीं रक्तचाप
ब्रिटेन के मनोवैज्ञानिक डॉ जोसेफ हुलेट ने शोध में पाया कि रोमांटिक फिल्में देखने वाले दंपतियों का रक्तचाप कम रहता है। फिल्म देखने के दौरान खुशी बढ़ाने वाले हार्मोन का उत्सजर्न बढ़ जाता है, जिससे तनाव भी कम होता है।
3. हफ्ते में एक फिल्म रोकती तलाक
जर्नल कंसल्टिंग एंड क्लीनिकल साइकोलॉजी की रिपोर्ट के मुताबिक हफ्ते में एक फिल्म देखने और उसके बारें में बातें करने से नवदंपति पर तलाक का खतरा कम हो जाता है। इस अध्ययन के लिए 174 नवदंपतियों को हर महीने चार फिल्में देखने को कहा गया। पाया गया कि ज्यादा फिल्में देखने से तलाक की आशंका में 13 फीसदी तक की गिरावट आती है। शोधकर्ताओं ने नवदंपतियों को रिश्ते की कहानियों वाली फिल्में देखने की सलाह दी है।
4. एक डरावनी फिल्म जलाती है 200 कैलोरी
वेस्टमिंस्टर यूनिवर्सिटी के अध्ययन में पाया गया कि डरावनी फिल्में देखने से वजन कम होता है। इस तरह की एक फिल्म 200 कैलोरी तक जला सकती है। यानी डरावनी फिल्में देखने से आधे घंटे टहलने के बराबर कैलोरी खर्च होती है। फिल्म देखते वक्त दिल की धड़कन बढ़ने से यह अतिरिक्त कैलोरी खर्च होती है।

Related Articles

Back to top button