BREAKING NEWSTOP NEWSफीचर्डव्यापार

बड़ी खबर: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर आज ले सकती है बड़ा फैसला

आम जनता को पेट्रोल-डीजल की बढ़ती हुई कीमतों पर बड़ी राहत मिल सकती है। दोपहर बाद 3.30 बजे इंडियन ऑयल एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करने जा रहा है। इस प्रेस क्रॉन्फ्रेस के बाद शाम 5 बजे पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान तेल कंपनियों के चेयरमैन के साथ बैठक करेंगे। इस बैठक में सरकार एक्साइज ड्यूटी और वैट घटाने को लेकर के बड़ा ऐलान कर सकती है।

खड़गे बोले- पहले स्पीकर का चुनाव और बहुमत साबित करना है ज्यादा जरुरी14 मई से लगातार बढ़ रही हैं कीमतें

तेल कंपनियां लगातार नौ दिन से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि कर रही हैं। देश भर में पेट्रोल 84 रुपये के करीब पहुंच गया है। वहीं डीजल के दाम भी 72 रुपये के पार चले गये हैं। शाम पांच बजे के बाद सरकार इसका ऐलान कर सकती है।

कच्चे तेल के दामों में लगी है आग

इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल के दामों में आग लगी हुई है। क्रूड ऑयल के दाम 83 डॉलर प्रति बैरल के पार हो गए हैं। वहीं देश में सरकार टैक्स और वैट के तौर पर जितनी कमाई कर रही है, उससे भी देश भर में पड़ोसी देशों की तुलना में इनकी कीमत सबसे ज्यादा है। पेट्रोल पंप डीलर एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय बंसल ने कहा कि पेट्रोल-डीजल की कीमतें सीधे तौर पर कच्चे तेल से जुड़ी हुई हैं। ओपेक देशों ने सप्लाई काफी कम कर दी है। अगर केंद्र व राज्य सरकारें ड्यूटी व वैट में कमी कर दें, तो फिर आम जनता को बड़ी राहत मिल सकती है।

दिल्ली में 76 के पार हुआ पेट्रोल

दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की क़ीमत 76.87 हो गई है जबकि डीजल 68.08 हो गया है। पेट्रोल में 30 पैसे जबकि डीजल की क़ीमतों में 26 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। कहा जा रहा है कि अब चुनावी मौसम है और इस साल के अंत में देश में तीन महत्वपूर्ण राज्यों में विधानसभा चुनाव होने और इन राज्यों में बीजेपी की सरकार है। केंद्र सरकार ऐसे में कोई रिस्क नहीं लेना चाहती है। इसलिए दाम कम रखने के लिए सरकार को मजबूर होना पड़ रहा है ताकि वह चुनाव में लोगों की नाराजगी का सामना न करे।

Related Articles

Back to top button