Business News - व्यापार

बड़ी खुशखबरी: अब दो हजार और 200 के मैले या रंग लगे नोट भी बदले जाएंगे

एजेंसी: आपके पास कोई 200 या 2000 रुपये के मैले या बदरंग नोट हो और इसे कोई स्वीकार नहीं कर रहा है, तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। इसे रिजर्व बैंक की किसी शाखा में या करेंसी चेस्ट वाली किसी बैंक शाखा में ले जाइए, इसे आसानी से बदल दिया जाएगा। हां, यदि नोट दो या इससे अधिक टुकड़ों में बंट गया हो तो इसे बदलने में कुछ वक्त लगेगा क्योंकि इसके लिए रिजर्व बैंक के नोट रिफंड रूल में बदलाव किया जा रहा है। 

 

रिजर्व बैंक का कहना है कि दीमक खाये हुए या जले नोट भी बदले जाएंगे, बशर्ते उसका नंबर सुरक्षित हो। इस क्षेत्र से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक इसके लिए गजट नोटिफिकेशन की प्रक्रिया चल रही है। 

इस नियम में बदलाव करने के लिए कई स्तर पर अनुमति लेनी पड़ती है।  उनका कहना है कि नोट पर स्याही या रंग गिर गया हो तो भी उसे बैंक में बदला जा सकेगा। ऐसे नोटों को रिजर्व बैंक की किसी भी शाखा में या करेंसी चेस्ट वाली शाखा में जा कर बदला जा सकता है। 

यदि किसी बैंक शाखा में ऐसा करने से मना किया जा रहा है तो रिजर्व बैंक में शिकायत करें, उस पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी।  रिजर्व बैंक के नोट रिफंड रूल में फिलहाल 5, 10, 20, 50, 100, 500 और 1000 रुपये के नोटों के ही बदलने का उल्लेख है। मतलब इस राशि के कटे-फटे नोट बैंक में बदले जाएंगे। एक बार नियमों में संशोधन हो जाने पर 200 और 2000 रुपये के नोट भी इसी श्रेणी में आ जाएंगे।

 

Related Articles

Back to top button