अजब-गजब

बड़ी खुशखबरी: इस फार्म को भरने से हर व्यक्ति को मोदी सरकार हर महीने देगी 10 हजार रुपये, चाहिए सिर्फ आधारकार्ड

देश में रोजगार सबसे बड़े मुद्दों मे एक है और तत्कालीन सरकार की लगातार कोशिश है की वो ज्यादा से ज्यादा युवाओं को उचित रोजगार दिला सके। आपको जानकारी के लिए बता दें की अभी कुछ ही पहले की बात है जब खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने मन की बात में सरकारी विभागों में इंटर्नश‍िप शुरू करने की बात कही थी, जिसके बाद कई सरकारी विभागों ने भी इस ओर कदम बढ़ाया है जो यकीनन बहुत से युवाओं के लिए काफी लाभप्रद साबित हो सकता है।इस फार्म को भरने से हर व्यक्ति को मोदी सरकार देगी महीने में 10 हजार, चाहिए सिर्फ आधारकार्ड

 

बताना चाहेंगे की स्वच्छ भारत समर इंटर्नशि‍प के बाद अब इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने भी युवाओं के लिए डिजिटल इंडिया में इंटर्नशिप करने का बेहतर मौका प्रदान किया है। बता दें की इसके तहत आपको ना सिर्फ सीखने को मिलेगा बल्कि प्रति महीने 10 हजार रुपये भी मिलेंगे। बताया जा रहा है की इस इंटर्नशिप को करने के लिए आप इंजीनियरिंग के दूसरे या तीसरे वर्ष के छात्र  होने चाहिए या फिर आपने तत्काल मे जो भी डिग्री प्रपट की है उसमे आपके 60 फीसदी या उससे ज्यादा अंक मिले हों।

फिलहाल यह इंटर्नशिप साल में दो बार होगी, पहली गर्मियों में जो की मई और जून के महीनों के दौरान कराई जाएगी और दूसरी इंटर्नशिप सर्दियों में यानी की दिसंबर और जनवरी के दौरान होगी। इंटर्नशिप की अवधि कम से कम दो महीने और अधिकतम तीन महीने की हो सकती है।

अगर आप भी इसे करने के इच्छुक हैं तो आप इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको “http://meity।gov।in/schemes” पर आकर सारी जानकारी मिल सकती हैं। छात्रों का चयन संबंध‍ित विभाग या तो मेरिट के आधार पर या फिर इंटरव्यू के आधार पर करेगा।

वैसे आपको यह साफ कर दें की इस इंटर्नशिप को करने का यह मतलब कतई भी नहीं है की आपका उस विभाग में चयन हो गया है और आप आगे चलकर उसके स्थायी कर्मचारी बन जाएंगे। इंटर्नशिप का सर्टिफिकेट विभाग आपकी इंटर्नशिप पूरी होने पर ही देगा। इंटर्नशिप के अंत में आपको एक रिपोर्ट देनी होगी। नौकरी के लिए जो भी प्रक्रिया होती है वही होगी हालांकि आपका ये सर्टिफिकेट आपको नौकरी दिलाने मे काफी मदद कर सकता है।

Related Articles

Back to top button