टॉप न्यूज़फीचर्डव्यापार

बड़ी खुशखबरी: हर महीने सिर्फ 12 रुपए देकर टेंशन फ्री पाये 2 लाख रुपये का इंश्योरेंस

बीमा कंपनी के टर्म प्लान का मतलब जोखिम से सुरक्षा है। टर्म प्लान में पॉलिसीधारक की मौत होने पर ही बीमा कंपनी इंश्योरेंस की रकम का भुगतान करती है। अगर पॉलिसी लेने वाला व्यक्ति समय पूरा होने के बाद भी ठीक-ठाक रहता है तो उसे कोई लाभ नहीं मिलता। वैसे तो प्राइवेट बीमा कंपनी भी टर्म प्लान देती है लेकिन उन प्रीमियम ज्यादा होता है इसलिए आज हम आपके लिए लेकर है सरकार द्वारा दिए जा रहे टर्म इंश्योरेंस प्लान के बारे में। यह है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY), यह एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है जिसमे निवेश के बाद अगर व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उसके परिवार को 2 लाख रुपए मिलेंगे। देश के हर आदमी तक जीवन बीमा का लाभ पहुंचाने के लिए मोदी सरकार ने यह योजना 9 मई 2015 को शुरू की थी।

बड़ी खुशखबरी: हर महीने सिर्फ 12 रुपए देकर टेंशन फ्री पाये 2 लाख रुपये का इंश्योरेंसक्या है PMJJBY की खासियत

– इस योजना में बीमा खरीदने के लिए किसी मेडिकल जांच की जरूरत नहीं है।

– इस योजना का लाभ लेने के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 50 साल है। इस पॉलिसी की परिपक्वता (मैच्योरिटी) की उम्र 55 साल है।

-योजना के तहत टर्म प्लान को हर साल रिन्यू कराना पड़ता है। इसमें अश्योर्ड अमाउंट यानी बीमा की रकम 2,00,000 रुपये है।

– प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए सालाना प्रीमियम 330 रुपये है। यह रकम आपके बैंक खाते से ईसीएस के जरिए ली जाती है। योजना की रकम में बैंक प्रशासनिक शुल्क लगाते हैं। इसके अलावा इस रकम पर GST भी लागू है।

मौत हो जाती है तो 2 लाख रुपए दिए जाएंगे

– बीमा कवर की अवधि के दौरान यदि सदस्य की मौत हो जाती है, तो 2 लाख रुपए की राशि उसके परिजनों (नॉमिनी) को प्राप्त होगी। अगर बीमा लेने वाले व्यक्ति ने कई बैंक को प्रीमियम चुकाया है, तब भी इस योजना में कुल मृत्यु लाभ 2,00,000 रुपये से अधिक नहीं हो सकता।

1 साल या उससे ज्यादा वक़्त के लिए ली जाती है पॉलिसी 

– कोई भी व्यक्ति प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना को एक साल या उससे ज्यादा वक्त के लिए चुन सकता है।

– अगर किसी व्यक्ति ने लंबी अवधि के लिए बीमा का विकल्प चुना है तो उसका बैंक हर साल प्रीमियम की रकम बैंक के बचत खाते से खुद काट लेगा।

– आपके बैंक खाते से प्रीमियम की रकम काटे जाने के दिन से ही आपको प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की सुविधा मिलने लगेगी।

– पॉलिसी किसी भी तारीख को खरीदी गयी हो, पहले साल के लिए उसका कवरेज अगले साल 31 मई तक ही होगा।

– बाद के सालों में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के कवर को हर साल 1 जून को बैंक खाते से प्रीमियम की रकम चुकाकर रिन्यू किया जा सकता है।
यहां से पाएं इस योजना को लेने के लिए फॉर्म

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए फॉर्म अलग-अलग भारतीय भाषाओं में भी उपलब्ध है। इनमें अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, बांग्ला, कन्नड़, ओडिया, मराठी, तेलुगू और तमिल शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button