स्पोर्ट्स

बड़ी खुशखबरी: 696 दिन बाद धोनी फिर बने भारत के कप्तान

भारत को ICC के तीन बड़े इवेंट (50 ओवर क्रिकेट वर्ल्ड कप, टी-20 वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी) में चैंपियन बनाने वाले महेंद्र सिंह धोनी ने एक बार फिर टीम इंडिया के कप्तान बने.बड़ी खुशखबरी: 696 दिन बाद धोनी फिर बने भारत के कप्तान

37 साल के धोनी ने 696 दिनों के बाद टीम इंडिया की कप्तानी संभाली है. 2017 में धोनी ने कप्तानी (सीमित ओवरों के प्रारूप से) छोड़ने का फैसला किया था और इसके बाद ही विराट कोहली को अपना उत्तराधिकारी बनाने का रास्ता बनाया.

अफगानिस्तान ने मंगलवार को एशिया कप वनडे टूर्नामेंट के सुपर-4 मुकाबले में भारत के खिलाफ टॉस जीत कर बल्लेबाजी का फैसला किया. भारतीय प्रशंसकों के लिए इस मैच में महेंद्र सिंह धोनी खुशखबरी लेकर आए.

खुशखबरी ऐसी कि शुरू में तो किसी को इस ‘खबर’ पर भरोसा तक नहीं हुआ, लेकिन यह सच साबित हुआ. धोनी अफगानिस्तान के साथ हुए मैच में टॉस के लिए पहुंचे और सिक्का उछालते ही उन्होंने वनडे में अपनी कप्तानी की डबल सेंचुरी पूरी कर ली.

एशिया कप के फाइनल में स्थान पक्का कर चुकी टीम इंडिया ने इस मैच में रोहित शर्मा को आराम दिया और धोनी को अपने 200वें वनडे में कप्तानी का मौका दिया गया.

इसी के साथ ही धोनी ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज कप्तान रिकी पोटिंग और न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग के क्लब में शामिल हो गए हैं. धोनी वर्ल्ड क्रिकेट के तीसरे ऐसे कप्तान बन गए जिन्होंने 200 या उससे ज्यादा वनडे मैचों में अपनी टीम की कप्तानी की है.

धोनी से पहले रिकी पोंटिंग 230 वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी कर चुके हैं. जबकि स्टीफन फ्लेमिंग 218 वनडे मैचों में न्यूजीलैंड टीम की कमान संभाल चुके हैं. धोनी अगर टीम इंडिया को यह मैच जिता देते हैं तो उनकी कप्तानी में यह भारत की 111वीं वनडे जीत होगी.

Related Articles

Back to top button