अद्धयात्म

भगवान विष्णु ने कहा था कुछ ऐसे होगा कलियुग का विनाश

हिंदू धर्म में भगवान विष्णु को पूरे संसार के रचनाकर्ता, रक्षक और ब्राह्माण्ड का देवता माना जाता है. इस ब्राह्माण्ड देवता को ब्रह्मा, विष्णु और शिव के तीन रूपो में भी जाना जाता है. वेदो में इस पूरे संसार की बनाने में ब्रह्मा, विष्णु और महेश का वर्णन किया गया है. वेदों में बताया गया है कि ईश्वर अजन्मा, अप्रकट और निराकार है इसलिए भगवान विष्णु को ब्राह्माण्ड देवता और उनके पिता को लेकर कई मतभेद हुए हैं. बताया जाता है कि जिस समय धरती पर अाग, पानी, वायु कुछ भी नहीं था तब इस ब्राह्माण्ड देवता ने सृष्टि की रचना की थी. सृष्टि की रचना करने वाले विष्णु ने कलियुग के विनाश के बारे में भी बताया है.

ब्राह्माण्ड देवता ने बताया है कि जब दुनिया में पाप का घड़ा भर जायेगा तो समझ लेना कलियुग प्रकट हो गया है. उनका कहना है कि जब उन्ही ने दुनिया को बनाया है तो इसे मिटाना भी उनका काम है लेकिन इसे जानने के लिए आम व्यक्तियों को समझ पाना मुश्किल है इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे संकेत बताने जा रहे हैं जिनसे पता चल जायेगा कि कलियुग की शुरुआत कब हुई और कब विनाश होने वाला है.

ऐसे हुई कलियुग की शुरुआत

 

कलियुग का अंत Image source

विष्णु का मनना है जब महिलाएं बाल कटवाने लगे तो समझ लेना कलियुग की शुरुआत हो गई है आज के समय में फैंशन के तौर पर शादीशुदा महिला भी बाल कटवा लेती है जिनके लिए बालों को श्रृंगार कहा जाता था.

रंगीन बाल से कलियुग की शुरुआत

 

रंगीन बाल image source

कलियुग की शुरुआत रंगीन बालों से भी की जा सकती है. पहले के समय में प्राकृतिक खूबसूरत बालों को रंगना बुरा माना जाता था लेकिन कलियुग शुरु होते ही लड़कियां, लड़के बाल रंगवाने लगे. विष्णु ने कहा था कि कलियुग में महिलाओं के लंबे और काले बाल नहीं दिखाई देंगे.

बेटा-बाप पर उठायेगा हाथ

 

काल्पनिक फोटो image source 

विष्णु जी ने बताया है जिस दिन बेटा बाप पर हाथ उठा ले तो समझ लेना कलियुग ने चौखट पर पैर रख दिये हैं. कलियुग में बाप-बेटा, भाई-भाई और बहन-भाई एक दूसरे के खून के प्यासे बन जायेंगे.

कलियुग में कोई भी व्यक्ति अपने स्वर्थ के लिए किसी से भी झूठ बोल देगा, यहां तक अगर उसे अपने बचाव के लिए झूठी कसम भी खानी पड़े तो भी वो खाने को तैयार हो जायेगा.

लड़कियां नहीं होगी सुरक्षित

 

काल्पनिक फोटो image source

कलियुग में लड़कियों को पैदा होना बोझ लगने लगेगा क्योंकि उनकी सुरक्षा न करके उनके घर के बाप, भाई ही हवस के भूखे बन जायेंगे.

शादी जैसे पवित्र रिश्ते से होगा खिलवाड़

कलियुग में लड़का-लड़की परिवार जाति, धर्म की चिंता न करते हुए किसी से भी शादी कर लेंगे और शादीशुदा है वो एक दूसरे गलत संबंधों का शक करेंगे.

कम उम्र में मौत

 

दर्शाने के लिए श्रीदेवी की फोटो image source

कलियुग में व्यक्ति का 40 या 60 साल तक जिंदा रह पाना मुश्किल होगा. उनके खाने-पीने से लेकर रहने तक में लोग अपने स्वार्थ और लालच में गलत चीजें बेचना शुरु कर देंगे जिससे व्यक्ति की जल्दी मौत होना निश्चित है.

कलियुग का विनाश

 

विष्णु करेंगे दुनिया का अंत image source

जब देश में ज्यादा आंधी, तूफान, बाढ़ और सूखा पड़ने से लोग मरने लगे तब समझ लेना कलियुग का विनाश होने वाला है

जब 7 साल की कन्या बच्चे को जन्म देगी तो समझ लेना घोर कलियुग आ गया है जिसका विनाश होना जरूरी है.

जब दुनिया में घोर कलियुग हावी हो जायेगा तो इस सृष्टि को बनाने वाले ब्रह्मा, विष्णु और महेश तीनों मिलकर इस सृष्टि का अंत करेंगे.

Related Articles

Back to top button