टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

भारत आने वाला राफेल गिरा सकता है कहीं भी एटम बम, यहाँ देखें पहली झलक

राफेल विमान को लेकर देश में सड़क से संसद तक हंगामा मचा. मामला सुप्रीम कोर्ट भी पहुंचा. लेकिन अब इसी विमान की पहली तस्वीर सामने आई है. यह लड़ाकू विमान फ्रांस से भारत को मिलने वाला है. आइए देखते हैं कुछ PHOTOS…

इस जेट की खासियत ये है कि यह कई तरह के रोल निभा सकता है. हवा से हवा में मार कर सकता, हवा से जमीन पर भी आक्रमण करने में सक्षम है. यह परमाणु बम गिराने में भी सक्षम है. इसमें खास इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सिस्टम भी लगा है जिसके जरिए दुश्मनों को लोकेट किया जा सकता है, उनके रडार को जाम भी कर सकते हैं.

राफेल में खास सिस्टम है जो दुश्मनों के क्षेत्र में लड़ाई कर वापस आने में भी मदद कर सकता है. यानी यह काफी मजबूत और तकनीकी रूप से अपग्रेडेड जेट है. यह जेट इतना फ्लेक्सिबल है कि कम से कम उंचाई से लेकर अधिक से अधिक ऊंचाई तक, दोनों ही स्थितियों में बेहतर एक्शन ले सकता है.

इतना ही नहीं, जेट के अंदर METEOR और SCALP जैसी मिसाइलें भी तैनात की जा सकती हैं. दस्तावेजों के मुताबिक, 36 राफेल विमानों का सौदा मोदी सरकार ने 59000 हजार करोड़ रुपये में किया है.

कांग्रेस सहित कई विपक्षी पार्टियों ने मोदी सरकार पर राफेल डील में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था. लेकिन अब फ्रांस की कंपनी दसॉल्ट एविएशन के सीईओ एरिक ट्रैपियर ने समाचार एजेंसी ANI को दिए गए इंटरव्यू में इस डील पर उठ रहे सवालों का जवाब दिया है.

वहीं, सीईओ ट्रैपियर ने कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा जो भी आरोप लगाए जा रहे हैं, वह बिल्कुल निराधार हैं. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने दसॉल्ट और रिलायंस के बीच हुए ज्वाइंट वेंचर (JV) के बारे में सरासर झूठ बोला है.

Related Articles

Back to top button