International News - अन्तर्राष्ट्रीय

भारत और अमेरिका के बीच बढ़ेगी रणनीतिक साझेदारी, दिल्ली में होगी 2+2 वार्ता

भारत और अमेरिका के बीच दो बार रद्द हो चुकी 2+2 वार्ता आखिरकार दिल्ली में होने जा रही है। अमेरिका ने इस वार्ता को लेकर रणनीतिक साझेदारी के संकेत दिए हैं। ट्रंप प्रशासन ने कहा है कि अगले सप्ताह नयी दिल्ली में होने वाली पहली भारत-अमेरिका 2+2 वार्ता से दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत होंगे वहीं रणनीतिक साझेदारी भी बढ़ेगी। ट्रंप प्रशासन के वरिष्ठ प्रवक्ता ने कहा कि इस बैठक के कुछ अच्छे परिणाम निकलेंगे। 

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और रक्षा मंत्री जिम मैटिस इस 2+2 वार्ता के लिए अगले हफ्ते नयी दिल्ली जाएंगे। विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नोर्ट ने कल अपने नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दोनों मंत्री अपने भारतीय समकक्षों विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से मिलेंगे। वे लोग महत्वपूर्ण राजनयिक और सुरक्षा प्राथमिकताओं पर भारत के साथ अमेरिका की भागीदारी बढ़ाने को लेकर चर्चा करेंगे।

उन्होंने कहा, ‘वार्ता हमारे दोनों देशों के बीच गहन रणनीतिक साझेदारी और क्षेत्र में ठोस सुरक्षा प्रदाता के रूप में भारत के उदय का संकेत है।’नोर्ट ने कहा कि अमेरिका-भारत रणनीतिक साझेदारी का महत्व अमेरिकी राष्ट्रपति की राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति और दक्षिण एशिया एवं भारत-प्रशांत रणनीतियों में उजागर किया गया है।

Related Articles

Back to top button